होम / Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार

Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 25, 2024, 3:22 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Bullet train: देश में बुलेट ट्रेन का काम अब रफ्तार पकड़ चुका है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए नडियाद के पास 100 मीटर लंबा दूसरा स्टील ब्रिज भी आज लॉन्च किया गया है। 1486 मीट्रिक टन के इस स्टील ब्रिज का निर्माण भुज जिले में स्थित एक वर्कशॉप में किया गया है। जिसका वीडियो भी सामने आया है। आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जाता है।

भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना है। दोनों के बीच 508 किमी लंबा बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाया जाना है, जिसकी जिम्मेदारी नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) को दी गई है।

2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच ट्रायल रन

जानकारी के मुताबिक, गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच ट्रायल रन 2026 में शुरू होगा। महाराष्ट्र हिस्से के लिए पहला नागरिक अनुबंध मार्च 2023 में दिया गया था, क्योंकि परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा महाराष्ट्र में उपलब्ध नहीं था।

अब अमेरिका को आंख दिखा रहा पाकिस्तान, क्या चेतावनी के बावजूद ईरान से व्यपार समझौते पड़ेगा भारी? -Indianews

रेल मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि सूरत और बिलिमोरा के बीच 50 किलोमीटर तक फैली परियोजना का पहला चरण अगस्त 2026 तक समाप्त हो जाएगा। साथ ही, जनवरी 2024 में यह भी घोषणा की गई थी कि परियोजना के लिए भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन अधिकतम 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जो 508 किमी की दूरी तय करेगी। 2 घंटे 58 मिनट में ट्रेन मुंबई से अपनी यात्रा शुरू करेगी और ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद रुकते हुए साबरमती पर समाप्त होगी।

 Lok Sabha Election: मतदान के दूसरे चरण में कौन-कौन सी लोकसभा सीट है सबसे खास, देखें लिस्ट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT