होम / Lok Sabha Election: मतदान के दूसरे चरण में कौन-कौन सी लोकसभा सीट है सबसे खास, देखें लिस्ट-Indianews

Lok Sabha Election: मतदान के दूसरे चरण में कौन-कौन सी लोकसभा सीट है सबसे खास, देखें लिस्ट-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 25, 2024, 12:16 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के मतदान के पहले चरण के बाद कल यानी 26 अप्रैल शुक्रवार को दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 89 सीटों पर को मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए प्रचार बुधवार, 24 अप्रैल को समाप्त हो गया। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 सीटों में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की सात सीटों और पांच-पांच सीटों पर मतदान होना है। असम और बिहार में, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटें और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट।

  • दूसरे चरण के मतदान में खास सीट
  • 13 राज्यों के 89 सीटों पर होगा मतदान
  • उत्तर प्रदेश की 8 तो बिहार के तीन सीटों पर होगा मतदान
  • केरल के 20 सीटों पर मतदान

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

दूसरे चरण के मतदान में अगर प्रमुख नेताओं की बात करें तो, प्रमुख प्रतियोगियों में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), कांग्रेस के शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम), भारतीय जनता पार्टी के तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा), हेमा मालिनी (मथुरा), अरुण गोविल (मेरठ), कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल हैं। (वायनाड), कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (बैंगलोर ग्रामीण), कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (मांड्या) और निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव (पूर्णिया), सीपीआई के एनी राजा (वायनाड) को लेकर चर्चा तेज है।

ये भी पढ़े:- Manish Kashyap: बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव! -Indianews

दूसरे चरण की प्रमुख सीटों पर एक नजर

1. वायनाड(केरल): 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस के राहुल गांधी ने वायनाड से 4.31 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की – जो कि केरल में 2019 के लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक अंतर है। उन्होंने एलडीएफ उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 64.94 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। एनडीए ने बीडीजे (एस) नेता तुषार वेल्लापल्ली को मैदान में उतारा था। निवर्तमान सांसद राहुल गांधी अपनी स्थिति सुरक्षित रखने के लिए फिर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, इस बार राहुल गांधी के लिए यह आसान नहीं होगा क्योंकि उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) द्वारा नामित एनी राजा और भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले के सुरेंद्रन दुर्जेय विरोधियों के रूप में हैं।

2. तिरुवनंतपुरम(केरल): संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजनयिक और केरल के सबसे प्रतिष्ठित कांग्रेस नेताओं में से एक, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केरल के तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र में लगातार जीत हासिल की है। 2009 में अपनी प्रारंभिक जीत के बाद से, जहां उन्होंने लगातार दो जीत के बाद कम्युनिस्ट पार्टी को हराया, शशि थरूर ने 2014 और 2019 दोनों लोकसभा चुनावों में महत्वपूर्ण अंतर से भाजपा पर जीत हासिल करते हुए, सीट पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। शशि थरूर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस रहे हैं, जहां उन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। उनके विरोधियों में भाजपा से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन शामिल हैं।

3. मथुरा(उत्तर प्रदेश): दो बार की मौजूदा सांसद और पूर्व राज्यसभा सदस्य हेमा मालिनी 2014 से भाजपा के लिए मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। लगातार तीसरे कार्यकाल पर नजर रखते हुए, हेमा मालिनी आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयारी कर रही हैं। जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर से है, जो अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में अभिनेता से नेता बनीं हेमा मालिनी ने मथुरा सीट पर शानदार जीत हासिल की। उन्होंने लगभग 530,000 वोट हासिल किए और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के कुंवर नरेंद्र सिंह को 293,000 से अधिक वोटों से हराया।

4. मेरठ(उत्तर प्रदेश): लंबे समय से तीन बार के भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल की जगह, जिन्होंने 2004 से मेरठ सीट पर कब्जा कर रखा है, अरुण गोविल – जो रामायण टीवी श्रृंखला में भगवान राम के चित्रण के लिए प्रसिद्ध अभिनेता हैं – बहुजन के देवव्रत कुमार त्यागी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा। 2014 और 2019 के पिछले दो लोकसभा चुनावों में, राजेंद्र अग्रवाल ने बसपा उम्मीदवारों की चुनौतियों पर काबू पाते हुए पर्याप्त अंतर से जीत हासिल की।

5. कोटा बूंदी, (राजस्थान): लोकसभा के निवर्तमान अध्यक्ष और कोटा से भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले दो बार के सांसद ओम बिड़ला आगामी लोकसभा चुनावों में लगातार तीसरी जीत हासिल करने के लिए एक और चुनावी लड़ाई के लिए तैयार हो रहे हैं। कांग्रेस से उनके प्रतिद्वंद्वी प्रह्लाद गुंजल हैं। परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ रहे कोटा में भाजपा की ओर एक उल्लेखनीय बदलाव देखा गया जब ओम बिड़ला 2014 और 2019 दोनों लोकसभा चुनावों में विजयी हुए। लोकसभा में अपने कार्यकाल से पहले, ओम बिड़ला ने पहले ही राजस्थान में एक मजबूत राजनीतिक उपस्थिति स्थापित कर ली थी, उन्होंने 2003 से 2014 तक राजस्थान विधान सभा के सदस्य के रूप में कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: अखिलेश यादव आज कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन, बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक ने कसा तंज

6. राजनांदगांव (छत्तीसगढ़): हाई-प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा विधायक भूपेश बघेल के बीच मुकाबला होगा। तीन दशक से ज्यादा समय से राजनांदगांव बीजेपी का गढ़ बना हुआ है. संतोष पांडे 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह के बाद विजयी हुए थे। राजनांदगांव के चुनावी मैदान में भूपेश बघेल के उतरने से क्षेत्र में मुकाबला तेज हो गया है.

7. बेंगलुरु दक्षिण (कर्नाटक): बेंगलुरु दक्षिण के वर्तमान सांसद और 26 सितंबर, 2020 से भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या, उसी निर्वाचन क्षेत्र से 2024 के चुनावों में फिर से चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं। तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी से होगा. 2019 के लोकसभा चुनावों में, तेजस्वी सूर्या ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद पर 3,31,192 वोटों के अंतर से निर्णायक जीत हासिल की, जिससे निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी की जीत का सिलसिला बढ़ गया।

8. बैंगलोर ग्रामीण (कर्नाटक): डीके सुरेश, जो कर्नाटक में 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने वाले एकमात्र कांग्रेस उम्मीदवार थे, 2024 के चुनावों में बैंगलोर ग्रामीण से फिर से चुनाव लड़ रहे थे। डीके सुरेश – कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई – ने 2013 के उपचुनाव में पूर्व विधायक अनिता कुमारस्वामी को हराया था, जब उनके पति और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने उस वर्ष विधानसभा चुनावों में जीत के बाद लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था, और फिर से निर्वाचित हुए थे। 2014 और 2019 के आम चुनाव।

वहीं इस सीट पर भाजपा-जद(एस) गठबंधन ने बेंगलुरु ग्रामीण से मशहूर कार्डियक सर्जन सीएन मंजूनाथ को मैदान में उतारा है, जो देवेगौड़ा के दामाद और एचडी कुमारस्वामी के बहनोई हैं। भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ रहे मंजूनाथ ने इस साल जनवरी में सेवानिवृत्त होने से पहले 17 साल तक राज्य के स्वामित्व वाले जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च का नेतृत्व किया था। शिवकुमार ने सुरेश की जीत पर भरोसा जताया और कहा कि देवेगौड़ा परिवार के साथ चुनावी लड़ाई कोई नई बात नहीं है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Godhra Train Fire: ‘लालू यादव ने गोधरा ट्रेन आगजनी…’, पीएम मोदी ने लगाया बड़ा आरोप -India News
Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews
GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT