होम / CBSE Practical Exams 2024: बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किया दिशानिर्देश, यहां पढ़ें

CBSE Practical Exams 2024: बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किया दिशानिर्देश, यहां पढ़ें

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 1, 2024, 4:25 pm IST
ADVERTISEMENT
CBSE Practical Exams 2024: बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किया दिशानिर्देश, यहां पढ़ें

CBSE

India News (इंडिया न्यूज़), CBSE Practical Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आज (1 जनवरी 2024) से निर्धारित की गई है। बोर्ड ने सभी छात्रों, अभिभावकों और स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल से कुछ दिन पहले दिशानिर्देश और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी। जिससे जानना बेहद महत्तवपूर्ण है।

क्या करें और क्या न करें

1. छात्रों/अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके अध्ययन के विषय स्कूलों द्वारा प्रस्तुत उम्मीदवारों की सूची में सही ढंग से दर्शाए जा रहे हैं।
2. छात्रों/अभिभावकों को पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए जिनमें व्यावहारिक परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं।
3. छात्रों को शेड्यूल के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित होना होगा। क्योंकि बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित होने का कोई दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।
4. उपरोक्त किसी भी बिंदु के संबंध में किसी भी समस्या या प्रश्न के मामले में, संबंधित छात्र अपने स्कूल से संपर्क करेगा।

क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए दिशानिर्देश

1. क्षेत्रीय कार्यालयों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाएं अधिसूचित कार्यक्रम के भीतर पूरी कर ली जाएं और अंक भी अपलोड कर दिए जाएं।
2. वे यह सुनिश्चित करेंगे कि व्यावहारिक उत्तर पुस्तिकाएं व्यावहारिक परीक्षाएं शुरू होने से पहले स्कूलों में पहुंचा दी जाएं।

स्कूलों के लिए दिशानिर्देश

1. स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का पाठ्यक्रम समय से पूरा हो जाए।
2. स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रयोगशालाओं में भंडारण और आंतरिक परीक्षकों की पहचान जैसी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।
3. सीबीएसई थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से शुरू करेगा और 2 अप्रैल, 2024 तक जारी रहेगा। थ्योरी परीक्षा शुरू होने से पहले प्रैक्टिकल पूरा कर लिया जाएगा।

Also Read: 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT