होम / Chandigarh: विपक्ष का गठबंधन फेल, दोनों डिप्टी मेयर पदों पर हुई BJP की जीत

Chandigarh: विपक्ष का गठबंधन फेल, दोनों डिप्टी मेयर पदों पर हुई BJP की जीत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 4, 2024, 2:50 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Chandigarh: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में अपनी शर्मनाक हार के बाद सोमवार को हुए पुनर्मतदान में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस द्वारा संयुक्त रूप से मैदान में उतारे गए भारतीय गठबंधन के उम्मीदवारों के खिलाफ भाजपा ने वरिष्ठ डिप्टी मेयर  और डिप्टी मेयर पद पर जीत हासिल की।

भाजपा के कुलजीत संधू ने 3 वोटों से हासिल की जीत

भाजपा के कुलजीत संधू ने गठबंधन उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह गबी के खिलाफ 3 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। संधू को 19 वोट मिले जबकि गुरप्रीत को 16 वोट मिले। एक वोट अवैध घोषित किया गया।

ये भी पढ़ें:-Spanish Tourist: स्पेनिश महिला से गैंगरेप मामले में विदेशी मीडिया का बयान, जानें क्या कहा

भगवा पार्टी ने डिप्टी मेयर का पद भी दो वोटों के अंतर से जीत लिया। बीजेपी के राजिंदर शर्मा को जहां 19 वोट मिले, वहीं गठबंधन प्रत्याशी निर्मला देवी को 17 वोट मिले। वहीं कुल 36 वोट पड़े। मतदान सुबह 10.26 बजे शुरू हुआ जब चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर ने वोट डाला। डिप्टी मेयर पद के लिए जल्द ही मतदान होगा।

30 जनवरी को भाजपा के मेयर पद के उम्मीदवार मनोज सोनकर जो मेयर घोषित होने के बाद इस चुनाव के प्रारंभिक पीठासीन अधिकारी थे ने संधू और शर्मा को क्रमशः वरिष्ठ डिप्टी मेयर और उप डिप्टी मेयर   किया था। हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद इस फैसले को रद्द कर दिया गया, जिसमें कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ नगर निगम का वैध रूप से निर्वाचित मेयर घोषित किया गया था।

ये भी पढ़ें:-National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका इतिहास और महत्व 

कुमार ने की पुनर्मतदान की अध्यक्षता 

कुमार ने पुनर्मतदान की अध्यक्षता की और नामांकन नए सिरे से दाखिल किए गए जिसमें पार्टियों ने वही उम्मीदवार उतारे। दिलचस्प बात यह है कि जब सुप्रीम कोर्ट ने कुलदीप कुमार को मेयर के रूप में घोषित किया, तब तक भाजपा तीन AAP पार्षदों को अपने पक्ष में लाने में कामयाब रही, जिससे 36 सदस्यीय सदन में पार्टी की कुल ताकत 17 हो गई।

इसमें अकाली दल के एक पार्षद के समर्थन के अलावा चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर का वोट भी था, जो सदन की पदेन सदस्य हैं। इससे उसके कुल वोट 19 हो गए, जो आप (10) और कांग्रेस (7) के 17 वोटों से अधिक थे।

भाजपा को हराने के लिए विपक्ष ने की थी गठबंधन की घोषणा

मेयर चुनाव में भाजपा को हराने के लिए आप और कांग्रेस ने मिलकर गठबंधन की घोषणा की थी। उनकी चुनाव पूर्व समझ के अनुसार, मेयर का पद AAP को जाना था, जबकि कांग्रेस वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए अपने उम्मीदवार उतारेगी।

ये भी पढ़ें:-Spanish Tourist: स्पेनिश महिला से गैंगरेप मामले में विदेशी मीडिया का बयान, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.