होम / National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका इतिहास और महत्व 

National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका इतिहास और महत्व 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 4, 2024, 8:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), National Safety Day 2024: हर साल 4 मार्च को भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है, जो सुरक्षित रूप से काम करने के सर्वोपरि महत्व की याद दिलाता है। यह दिन राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत का भी प्रतीक है, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता और सुरक्षा के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना है। इन प्रयासों का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद कर रही है, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो सड़क सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य सुरक्षा और पर्यावरण सुरक्षा उपायों की वकालत करने के लिए समर्पित है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2024 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2024 का विषय “टिकाऊ भविष्य के लिए सुरक्षा” है। यह स्थिरता के बीच संबंधों के महत्व को रेखांकित करता है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि सुरक्षा को हम जो कुछ भी करते हैं उसका हिस्सा बनाना कितना महत्वपूर्ण है। चाहे काम पर हो, सड़क पर हो या घर पर, सुरक्षा हमें और हमारे ग्रह को स्वस्थ रखने में एक बड़ी भूमिका निभाती है। यदि हम अभी सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, तो हम एक ऐसे भविष्य के लिए मंच तैयार कर रहे हैं जहां हर कोई बढ़ सकता है और अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद ले सकता है।

Also Read: UP Agra-Lucknow Expressway पर भयानक एक्सीडेंट, महिला के ऊपर से गुजरी कई गाड़ियां, शरीर के टुकड़े बिखरे

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास

भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सबसे आगे रही है। 1972 में, एनएससी ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाने की शुरुआत की, यह परंपरा तब से एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में मनाई जाती है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने संघीय और राज्य स्तरों पर सुरक्षा परिषदों की आवश्यकता को पहचाना, इसलिए उसने सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना का प्रस्ताव रखा। परिणामस्वरूप, 1972 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस पर राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उद्घाटन किया गया।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक स्वैच्छिक कार्यक्रम बनाने के लिए 4 मार्च, 1965 को इस दिन की स्थापना की।

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT