होम / JNUSU election: JNU चुनाव में वोटों की गिनती जारी, लेफ्ट 4 में से 3 पदों पर चल रहा आगे

JNUSU election: JNU चुनाव में वोटों की गिनती जारी, लेफ्ट 4 में से 3 पदों पर चल रहा आगे

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 24, 2024, 7:56 pm IST
ADVERTISEMENT
JNUSU election: JNU चुनाव में वोटों की गिनती जारी, लेफ्ट 4 में से 3 पदों पर चल रहा आगे

JNU

India News (इंडिया न्यूज़), JNUSU election: जेएनयू छात्र संघ चुनाव की गिनती जारी है, नवीनतम रुझान में लेफ्ट अब चार सेंट्रल पैनल पदों में से तीन पर आगे चल रहा है। इससे पहले एबीवीपी चारों पदों पर आगे चल रही थी। मतदान शुक्रवार को हुआ था। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आरएसएस की छात्र विंग है। बता दें, केंद्रीय पैनल के चार पद- अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव हैं।

चुनाव में 73% मतदान हुआ

2019 में, SFI उम्मीदवार आइशी घोष ने चुनाव जीता था। इस चुनाव में वामपंथी छात्र संगठनों ने यूनाइटेड-लेफ्ट गठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया था। इस बार चार पदों के लिए 19 और स्कूल काउंसलर के लिए 42 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव में 73% मतदान हुआ – 12 वर्षों में यह सबसे अधिक है। जेएनयू में 2019 में 67.9 प्रतिशत, 2018 में 67.8 प्रतिशत, 2016-17 में 59 प्रतिशत, 2015 में 55 प्रतिशत, 2013-14 में 55 प्रतिशत और 2012 में 60 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इरोड MDMK के मौजूदा सांसद ने की आत्महत्या की कोशिश, परिजनों ने कहा- ‘सल्फास’ खा लिया

….उम्मीदवारी रद्द कर दी गई थी

जेएनयू की एक छात्रा यह दावा करते हुए 32 घंटे से अधिक समय तक भूख हड़ताल पर बैठी रही कि शुक्रवार को चुनाव से कुछ घंटे पहले उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई थी। एबीवीपी द्वारा विश्वविद्यालय के शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में चुनौती दिए जाने के बाद उनका नामांकन रद्द कर दिया गया था।

चुनाव के उम्मीदवार

  • लेफ्ट के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार बिहार के गया से धनंजय हैं। अगर वह जीतते हैं तो 1996-67 में बत्ती लाल बैरवा के बाद लेफ्ट के पहले दलित अध्यक्ष बनेंगे।
  • एबीवीपी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार उमेश चंद्र अजमीरा हैं जो नक्सली हमले का शिकार हो गए हैं क्योंकि उन्होंने अपने माता-पिता दोनों को नक्सली हमले में खो दिया था। एबीवीपी के अन्य उम्मीदवार उपाध्यक्ष पद के लिए दीपिका शर्मा, सचिव पद के लिए अर्जुन आनंद और संयुक्त सचिव पद के लिए गोविंद दांगी हैं।
  • कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से जुनैद रजा अध्यक्ष और फरहीन जैदी महासचिव पद के लिए मैदान में हैं।
  • सेंट्रल पैनल के लिए BAPSA के दावेदार अध्यक्ष के लिए विश्वजीत मिंजी, उपाध्यक्ष के लिए एमडी अनस ए, संयुक्त सचिव के लिए प्रियांशी आर्य और महासचिव के लिए रूपक कुमार सिंह हैं।

IIT गुवाहाटी के छात्र को किया गया गिरफ्तार, ISIS के प्रति निष्ठा की ली थी शपथ

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT