होम / Covaxin WHO कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Covaxin WHO कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Vir Singh • LAST UPDATED : November 3, 2021, 6:55 pm IST

हाल ही में बायोटेक से मांगी गई थी अतिरिक्त जानकारी

इंडिया न्यूज, न्यूयार्क:

Covaxin WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के स्वदेशी कोरोना टीके कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। बुधवार डब्ल्यूएचओ की तकनीकी समिति की बैठक में यह फैसला किया गया।

तकनीकी समिति की सिफारिश के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सीन को अपनी स्वीकृति दी है। बता दें कि पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक से अतिरिक्त जानकारी मांगी थी।

Covaxin WHO एक स्वतंत्र सलाहकार समूह है तकनीकी सलाहकार समूह

आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) के लिए तकनीकी सलाहकार समूह एक स्वतंत्र सलाहकार समूह है जो डब्ल्यूएचओ को सिफारिशें प्रदान करता है कि क्या कोविड -19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है या नहीं। बता दें कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने अपने टीके की इमरजेंसी इस्तेमाल उपयोग की मंजूरी के लिए 19 अप्रैल को डब्ल्यूएचओ के समक्ष आवेदन दिया था।

Covaxin WHO अब तक छह टीकों को मंजूरी दी

अब तक, WHO ने छह टीकों को मंजूरी दी है जिसमें फाइजर/बायोएनटेक की कोमिरनेटी, एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन, मॉडर्ना की एमआरएनए-1273, सिनोफार्म की बीबीआईबीपी-कोरवी और सिनोवैक की कोरोनावैक शामिल हैं।

Covaxin WHO मानकों को पूरा करती है कोवैक्सीन

WHO ने कहा है कि दुनिया भर के नियामक विशेषज्ञों से बने तकनीकी सलाहकार समूह ने यह निर्धारित किया है कि कोवैक्सीन कोविड से सुरक्षा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों को पूरा करती है। वैक्सीन का लाभ जोखिम से कहीं अधिक हैं और टीके इस टीके का उपयोग दुनिया भार में किया जा सकता है। वहीं, गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए कोवैक्सीन से संबंधित डेटा अपर्याप्त हैं।

Read More : Covaxin Self Life कोवैक्सीन की सेल्फ लाइफ बढ़ी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT