होम / Aadhaar Scams: आधार स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता, अपराधी छू भी नहीं पाएगा आपका अकाउंट-Indianews

Aadhaar Scams: आधार स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता, अपराधी छू भी नहीं पाएगा आपका अकाउंट-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 15, 2024, 1:38 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Aadhaar Scams: देश में इन दिनों लगातार रूप से आधार स्कैम के मामले में बढ़ते जा रहे है। जिसको लेकर सरकार अनेको हथकंडे अपना चुकी है लेकिन विफलता का ही सामना करना पड़ा है। आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल हो गया है। इन दोनों चीजों में सेंध लगाने के लिए साइबर अपराधी हर दिन नए हथकंडे अपना रहे हैं। शायद इसी वजह से यहां आधार से जुड़े घोटालों और उनसे बचने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। अगर आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो आपके आधार के साथ धोखाधड़ी होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप आधार और उससे जुड़ी जानकारी को सुरक्षित कर सकते हैं।

Madhavi Raje: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, लंबे समय से चल रहीं थी बीमार- indianews

अधार स्कैम से कैसे करें बचाव

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि अगर आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपको तुरंत माय आधार ऐप डाउनलोड करना चाहिए और अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक करना चाहिए। ऐसा करने से स्कैमर्स आपके फिंगरप्रिंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आधार कार्ड घोटाले से बचने के लिए आपको अपनी डिजिटल जानकारी हमेशा सुरक्षित रखनी चाहिए। साथ ही आपकी जो डिजिटल जानकारी सुरक्षित जगह पर नहीं है, उसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

इन बातों का रखे ध्यान

ऊपर बताई गई दोनों चीजें पूरी करने के बाद आप चेक कर लें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। अगर यह लिंक नहीं है तो आप आधार की वेबसाइट पर जाकर इसे लिंक कर सकते हैं।
अगर आपको अपने आधार डेटा के लीक होने का संदेह है, तो आपको तुरंत पुलिस, साइबर सेल और आधार वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए। यूआईडीएआई वेबसाइट की नियमित जांच करके अपने आधार के उपयोग की निगरानी करें, जिससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपकी पहचान का उपयोग कहां किया जा रहा है।

 NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

आधार कार्ड घोटाले से बचने के लिए ऐसा न करें

1. आपको सामान की डिलीवरी और किसी भी व्यक्ति को अपना आधार नंबर देने से बचना चाहिए
2. आपको बैंकों और सरकारी एजेंसियों के नाम पर आने वाले कॉल पर कभी भी अपना आधार नंबर और ओटीपी साझा नहीं करना चाहिए।
3. पहचान की चोरी के जोखिम को कम करने के लिए आधार कार्ड को सोशल मीडिया पर या अजनबियों के साथ साझा करने से बचें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT