होम / देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े एक दिन में हुए दोगुना, हरियाणा और यूपी के कई जिलों में मास्‍क अनिवार्य, आप भी रहे सतर्क

देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े एक दिन में हुए दोगुना, हरियाणा और यूपी के कई जिलों में मास्‍क अनिवार्य, आप भी रहे सतर्क

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : April 19, 2022, 10:09 am IST

Covid-19 cases in India

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े डराने लगे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक दिन में दोगुने हो गए हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा और यूपी की सरकारों ने कई जिलों में मास्‍क लगाना अनिवार्य कर दिया है। वहीं केंद्र ने केरल सरकार को हिदायत दी है कि वह हर रोज कोरोना के मामलों का अपडेट आंकड़े उपलब्ध कराए।

यूपी के इन जिलों में मास्‍क अनिवार्य
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने कई जिलों में मास्‍क लगाना अनिवार्य कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आदेश जारी किया है कि गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर और लखनऊ में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य होगा।

Covid-19 cases in India

पाया गया ओमिक्रोन वैरिएंट
यूपी में गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत में संक्रमित मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया है। इसके साथ ही लखनऊ में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों, सरकारी व निजी कार्यालयों, न्यायालयों व स्कूलों में मास्क को फिर अनिवार्य करने का निर्देश दिया है।

Covid-19 cases in India

हरियाणा सरकार भी हुई सख्‍त
हरियाणा सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर के चार जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरुग्राम में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए वहां मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में भी मास्क पहनना अनिवार्य बना दिया गया है। सोमवार को हरियाणा में मिले 234 कोरोना मामलों में से 198 गुरुग्राम के थे।

एक दिन में हुईं 214 मौतें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,183 संक्रमित पाए गए हैं, एक दिन पले 1,150 नए केस मिले थे। इस दौरान 214 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें 213 मौतें अकेले केरल से हैं जहां पिछले कुछ महीनों से पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ मिलाकर जारी किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में एक मौत हुई है।

Covid-19 cases in India

हांग कांग ने एयर इंडिया की सेवाओं पर लगाई रोक
वहीं हांगकांग ने भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए एयर इंडिया की सेवाओं पर 24 अप्रैल तक प्रतिबंध लगा दिया है। शनिवार को एयर इंडिया की एक उड़ान के तीन यात्रियों में कोविड-19 संक्रमण पाया गया था। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि भारत से यात्री हांगकांग में तभी आ सकते हैं जब उनके पास यात्रा से 48 घंटे पहले की कोरोना जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई हो।

देश में बढ़ी दैनिक संक्रमण दर
हालांकि, सक्रिय मामलों में 16 की कमी आई है और इनकी संख्या 11,542 है। पिछले चार दिन से सक्रिय मामले बढ़ रहे थे। दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 0.83 प्रतिशत पर पहुंच गया और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.32 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के शाम छह बजे के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक कुल 186.60 करोड़ डोज लगाई गई हैं। इनमें 99.79 करोड़ पहली, 84.38 करोड़ दूसरी और 2.42 करोड़ सतर्कता डोज शामिल हैं।

Also Read :  Corona Update : मास्क पर फिर बढ़ सकती है सख्ती, बुधवार 20 अप्रैल को डीडीएमए की बैठक में होगा फैसला

Also Read : 18 अप्रैल से बैंकों के समय में बदलाव, अब सुबह 9 बजे खुलेंगे, बंद होने के समय कोई बदलाव नहीं Banks Will Open From April 18 at 9 am

Also Read : Delhi Jahangirpuri Violence Update दिल्ली हिंसा मामले में अब तक 20 गिरफ्तार, दो नाबालिग भी शामिल

Also Read: कांस्टेबल पति को पत्नी ने प्रेमिका संग पकड़ा, प्रेमिका की चप्पलों से कर दी पिटाई Husband’s Girlfriend Beaten Up With Slippers

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
Heatwave Alert: गुजरात के कई हिस्सों में 5 दिन के लिए हीटवेव अलर्ट, शिशु, बुजुर्ग रहें सावधान- Indianews
SRH vs PBKS: अभिषेक शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का आठ साल पुराना आईपीएल रिकॉर्ड- Indianews
Spam Call Block: अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए सरकार ने कर ली ये तैयारी, नहीं आएंगे अब फर्जी कॉल- Indianews
Pakistan: डॉक्टर ने गलती से मरीज पर चला दी गोली, लोडेड पिस्तौल निकालने के दौरान हुई घटना- Indianews
UK Parliament: ‘अब की बार 400 पार…’, पीएम मोदी की सफलता के लिए ब्रिटेन की संसद के बाहर गूंजे नारे- Indianews
ADVERTISEMENT