होम / यूपी में पांचवे चरण में भी धनबलियों और बाहुबलियों का बोलबाला, केवल 9 फीसदी महिलाएं मैदान में

यूपी में पांचवे चरण में भी धनबलियों और बाहुबलियों का बोलबाला, केवल 9 फीसदी महिलाएं मैदान में

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 13, 2024, 1:27 pm IST

transgender voters

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर धनबली और बाहुबली उम्मीदवारों का बोलबाला है। पांचवे चरण की सीटों में बहुत कम केवल 9 फीसदी महिला प्रत्याशी मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले सभी 144 उम्मीदवारों के शपथपत्रों के विश्लेषण के बाद रिपोर्ट तैयार की है। पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश में लखनऊ, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बाँदा, फहेह्पुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण के चुनाव में कुल 144 उम्मीदवारों में 29 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जब कि 18 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है। अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दलवार विवरण देखा जाये तो इन 14 सीटों में समाजवादी पार्टी के 50 फीसदी, कांग्रेस के 75 फीसदी, भारतीय जनता पार्टी के 29 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी के 36 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं।

Fact Check: कन्नौज में रोड शो के दौरान अखिलेश यादव पर फेंके गए जूते-चप्पल? जानें क्या है इसकी सच्चाई

आपराधिक मामलों में रविदास मल्होत्रा जो लखनऊ से समजवादी पार्टी से चुनाव लड़ रहे है उनके ऊपर सबसे ज्यादा 18 आपराधिक मामले दर्ज है, दूसरे नम्बर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवार में प्रदीप जैन आदित्य हैं जो झाँसी से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 6 आपराधिक मामले दर्ज़ है।

करोडपति उम्मीदवारों में 144 में से 53 यानी 37 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। जिसमे भारतीय जनता पार्टी के 14 में से 13, समाजवादी पार्टी के 10 में से 10, बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 10 और कांग्रेस के 4 में से सभी 4 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 4 .37 करोड़ है मुख्य दलों में भारतीय जनता पार्टी के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 28 करोड़ है तो बहुजन समाज पार्टी के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5 करोड़ के आसपास है और समाजवादी पार्टी के 10 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभाग 4 करोड़ है। वही कांग्रेस के 4 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 9 करोड़ है।

Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने किया हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे का दौरा, बाल्टी से लोगों को परोसा खाना

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के प्रत्याशियों में सबसे अमीर झाँसी से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अनुराग शर्मा हैं जिनकी संपत्ति लगभग 212 करोड़ के आसपास है वहीं भाजपा के टिकट पर ही कैसरगंज से प्रत्याशी करण भूषण सिंह की संपत्ति 49 करोड़ है। सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीद्वारो में हमीरपुर लोकसभा सीट से अल हिन्द पार्टी से चुनाव लड़ रहे धर्मराज हैं जिनकी कुल समत्ति 20000 रुपये हैं तो दूसरे नंबर पर इसी पार्टी के झांसी प्रत्याशी दीपक कुमार वर्मा हैं जिनकी संपत्ति 22 हज़ार बताई गई हैं। उत्तर प्रदेश में पांचवे चरण के 144 में से 44 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है जबकि 89 ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा घोषित की हैं। केवल दो उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता शून्य है। पांचवे चरण में मात्र 13 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।

Lok Sabha Election: संकट में है कांग्रेस की विरासत! चौथे चरण के मतदान में बढ़ सकता है इंडिया ब्लॉक का संघर्ष

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT