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इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की प्रमुख एयरलाइन Spicejet पर रैंसमवेयर अटैक हुआ है। यह एक तरह का साइबर अटैक का ही होता है। इस कारण कई सारी फ्लाइट्स में देरी हो गई और यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। साइबर अटैक की जानकारी कंपनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए दी। फिलहाल फ्लाइट्स का आपरेशन पहले की तरह सामान्य हो गया है और गड़बड़ी को ठीक कर दिया गया है।
Why is it that only @flyspicejet flights are delayed for over 2 hours (to and fro) due to operational reasons? What happens to customers who have a life and work to do?
— Vikram Badhwar (@syngrity) May 25, 2022
Spicejet ने आज सुबह लगभग साढ़े 8 बजे ट्वीटर के जरिए बताया कि कल रात यानि 24 मई मंगलवार को Spicejet के सिस्टम पर रैंसमवेयर अटैक हुआ था। इस कारण आज 25 मई को कुछ फ्लाइट्स के डिपार्चर में देरी हुई। हमारी आईटी टीम ने इस रैंसमवेयर का पता लगाया और सिस्ट को ठीक कर दिया है।
Spicejet की फ्लाइट्स में देरी होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। दरअसल, फ्लाइट्स में देरी के बारे में यात्रियों को कोई सूचना नहीं थी। जब तक कंपनी का बयान आया, इससे पहले कई लोगों ने Spicejet के सोशल मीडिया पेज पर अपना गुस्सा जाहिर किया। एक यात्री ने ट्विटर पर पोस्ट किया और कंपनी से पूछा कि आज सुबह की फ्लाइट 2 घंटे लेट क्यों है। इसका क्या आपरेशनल कारण है?
यात्रियों की नाराजगी को देखते हुए Spicejet ने आधिकारिक बयान जारी किया। यात्री के ट्वीट पर रिप्लाई करते लिखा गया कि कुछ स्पाइसजेट फ्लाइट सिस्टम पर रैंसमवेयर अटैक हुआ है। इसी कारण आज सुबह फ्लाइट आॅपरेशन में देरी हुई है. लेकिन अब स्थिति सब सामान्य हो गया है।
गौरतलब है कि एयरलाइन के पास 91 एयरक्राफ्ट हैं। इसमें से 13 Max प्लेन हैं और 46 Boeing 737 के पुराने वर्जन है। कुछ समय पहले ही स्पाइसजेट के CMD अजय सिंह ने कर्मचारियों को बताया था कि जल्द ही एयरक्राफ्ट में आनबोर्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा भी शुरू होगी।
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