होम / ‘सितरंग’ ने बांग्लादेश में मचाई तबाही, भारत पहुंचा, पूर्वोत्तर के इन राज्यों में रेड अलर्ट

‘सितरंग’ ने बांग्लादेश में मचाई तबाही, भारत पहुंचा, पूर्वोत्तर के इन राज्यों में रेड अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : October 25, 2022, 1:40 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Cyclonic Storm Update): चक्रवाती तूफान सितरंग बांग्लादेश में तबाही बचाने के बाद भारत पहुंच गया है। आज पूर्वोत्तर कई जगह गारज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है, जिसके चलते भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम, त्रिपुरा, मणिपुर व मिजोरम में रेड अलर्ट जारी कर बहुत भारी होने की संभावना जताई है।

इन राज्यों में चल रही 100 से 110 किमी की रफ्तार से हवाएं

ताजा अपडेट के अनुसार तूफान के प्रभाव के चलते अरुणाचल, मेघालय, त्रिपुरा, असम नागालैंड, मिजोरम व मणिपुर 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग के निर्देश के बाद इन सात राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मेघालय के भी कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना के चलते आपदा प्रबंधन अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं। ओडिशा में आज सितरंग का सबसे ज्यादा सुंदरबन व पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ने के आसार हैं।

गुवाहाटी में बारिश के बाद सड़कों पर भरा पानी

असम के अलावा ओडिशा के भी कई जिलों में बारिश होना भी शुरू हो गई है। असम के गुवाहाटी में आज बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो गया। राज्य के नागांव में अलर्ट जारी है। शहर में बारिश के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। आईएमडी के अनुसार सितरंग बांग्लादेश में अब डिप्रेशन में बदल गया है और वहां अब यह कमजोर पड़ने लगा है।

पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर प्रशासन अलर्ट मोड पर है। राज्य के मिदनापुर व मुर्शिदाबाद में तेज बारिश की संभावना है। बंगाल की राजधानी कोलकाता, हावड़ा व हुगली में भी अलर्ट जारी है। बंगाल में दक्षिण 24 परगना की बक्खाली बीच पर ज्वार-भाटा उठने की सूचना है। पर्यटकों व स्थानीय लोगों से समुद्र के पास न जाने अपील की गई है। एनडीआरएफ की टीम भी तैनात की गई है।

बांग्लादेश में बरपा कहर, 11 लोगों की मौत

बांग्लादेश में सितरंग के कहर से कल 11 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि राज्य के सिराजगंज, बरगुना, नारेलव व भोला के द्वीप जिले में मौतों की सूचना मिली है। तेज आंधी में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और सैंकड़ों पेड़ उखड़ गए। अधिकारियों ने बांग्लादेश में हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है। सितरंग ने आज सुबह तिनकोना द्वीप व बारिसल के पास सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट पार किया। कल रात तूफान का केंद्र 11.30 बजे ढाका से करीब 40 किलोमीटर पूर्व में तटीय बांग्लादेश पर था।

ये भी पढ़ें : Delhi pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली, जाने दिल्ली के कुछ इलाकों का हाल

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT