होम / Darbhanga Lok Sabha Seat: दरभंगा लोकसभा सीट पर स्वर्ण बनाम यादव की लड़ाई! ठाकुर के सामने लालू के ललित बने चुनौती-Indianews

Darbhanga Lok Sabha Seat: दरभंगा लोकसभा सीट पर स्वर्ण बनाम यादव की लड़ाई! ठाकुर के सामने लालू के ललित बने चुनौती-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 13, 2024, 8:18 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Darbhanga Lok Sabha Seat: आज लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार के पांच सीटों पर चुनाव हो रहे है। जिसमें सबसे ज्यादा गर्म सीट माना जाएं तो दरभंगा को लेकर लोगों के मन में कई सवाल खड़े हो रहे है। क्योंकि गोपाल जी ठाकुर के इस बार के चुनाव प्रचार में जनता का एक रुखापन सामने आया। वहीं दूसरी ओर राजद के दिग्गज नेता ललित यादव ने इस मौके को पकड़ते हुए गोपाल जी ठाकुर को कड़ी चुनौती देने की ठानी है। जहां आज दरभंगा में मदतान हो रहा है। जिसके बाद देखने वाली बात ये होगी कि आखिर दरभंगा की जनता के मन में क्या चल रहा है?

  • मीठी बोली, मुंह में पान यहीं है दरभंगा की पहचान
  • ललित यादव की चुनौती
  • पिछले चुनाव में बीजेपी की भारी जीत

मीठी बोली, मुंह में पान यहीं है दरभंगा की पहचान

जानकारी के लिए बता दें कि दरभंगा मिथलांचल का एक अहम हिस्सा है। जहां की पहचान ही मीठी बोली, मुंह में पान और मंद मुस्कान के साथ होती है। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बिहार के 40 लोकसभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़ों के अनुसार दरभंगा संसदीय सीट पर कुल मतदाता लगभग 1654811 हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में दरभंगा संसदीय सीट पर मतदाता मतदान 58.35 था। वहीं चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना सभी प्रमुख दलों के साथ-साथ निर्दलीय उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू कर देती है। जहां कुछ राजनीतिक दलों ने चुनावों की घोषणा से पहले अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, वहीं अन्य ने चरणों में चुनाव आगे बढ़ने के साथ-साथ उम्मीदवारों की घोषणा की।

ललित यादव की लड़ाई

दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर दूसरी बार तो ललित यादव पहली बार संसद पहुंचने की लड़ाई लड़ रहे हैं। पिछला चुनाव बड़े अंतर से जीते गोपालजी की उम्मीदें मोदी के असर और एनडीए के कैडर पर टिकी हैं। जहां बीते हफ्ते राज मैदान में हुई प्रधानमंत्री की सभा में गोपालजी ने भीड़ में जोश भरते हुए कहा था, थपरी बजाकर मोदीजी के भरोसा दियाऊ कि अहां सब हुनका संगे छी। दूसरी ओर, ललित यादव का भरोसा एमवाई समीकरण और विधानसभा में छह बार की अपनी जीत पर है। इस सबके बीच, यहां लड़ाई वोट बचाने और बढ़ाने की बनती जा रही है। सबकी नजर अंतर पर है।

बीजेपी ने ठाकुर पर फिर खेला दाव

इस साल भी, भाजपा ने ठाकुर को दरभंगा से लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया है, जबकि राजद ने ललित कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया है, जो दरभंगा से विधान सभा के मौजूदा सदस्य हैं – जिस सीट पर वह छह बार जीत चुके हैं। विधानसभा चुनाव. यादव ने 1995 में पहली बार विधानसभा सीट जीती, जिससे इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा खत्म हो गया। प्रसिद्ध क्रिकेटर से राजनेता बने कीर्ति झा आज़ाद ने भी दरभंगा के चुनावी इतिहास पर अपनी छाप छोड़ी है, वे तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं। उन्होंने 2014 में राजद के मोहम्मद अली अशरफ फातमी को हराया था।

Delhi Airport पर CISF की वर्दी पहन घूम रही थी महिला, पूछताछ में हुआ यह खुलासा- Indianews

पिछले चुनाव का हाल

जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में दरभंगा सीट पर भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने 586668 वोट हासिल कर जीत हासिल की। राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी को 318689 वोट मिले। गोपाल जी ठाकुर विधानसभा क्षेत्र में कुल वोट 965510 थे।

Lok Sabha Election: अखिलेश यादव से लेकर असदुद्दीन औवेसी तक, चौथे चरण में इन दिग्गजों की होगी अग्नि परीक्षा- Indianews

जनता की नजर

बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट, मिथिलांचल क्षेत्र में स्थित, बिहार के 40 लोकसभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह अपनी विविध जनसांख्यिकीय संरचना के लिए पहचाना जाता है, जो यादवों, मुसलमानों और ब्राह्मणों से काफी प्रभावित है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोपाल जी ठाकुर कुल 586,668 वोट हासिल करके दरभंगा निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए। उनकी जीत ने शहरी और ग्रामीण मतदाताओं सहित मतदाताओं के विभिन्न वर्गों के बीच पार्टी की अपील को दर्शाया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अब्दुल बारी सिद्दीकी को 318,689 वोट मिले।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल-Indianews
Punjab Girl Video Viral: नशे में धुत सड़क पर झूमती मिली लड़की, BJP नेता ने मान सरकार पर साधा निशाना, वीडियो वायरल-Indianews
War Prisoners: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच, दोनों देशों ने की 90 युद्धबंदियों की अदला-बदली -IndiaNews
Tulika Maan: तुलिका मान ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, भारत के लिए हासिल किया कोटा -IndiaNews
Women Cricket: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर भिड़ंत, महिला टी-20 एशिया कप में 19 जुलाई को होगा मुकाबला -IndiaNews
Punjab: मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने किया तलवार से हमला, लुधियाना पुलिस स्टेशन के पुलिसकर्मी घायल -IndiaNews
Las Vegas shooting: लास वेगास में हुई गोलीबारी, पांच की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -IndiaNews
ADVERTISEMENT