होम / Dasheri Mango: दशहरी पहुंचेगा अमेरिकी बाजार, यूपी में पीपीपी मॉडल पर बनेगा रेडिएशन ट्रीटमेंटर सेंटर

Dasheri Mango: दशहरी पहुंचेगा अमेरिकी बाजार, यूपी में पीपीपी मॉडल पर बनेगा रेडिएशन ट्रीटमेंटर सेंटर

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 20, 2024, 3:10 pm IST
Dasheri Mango: दशहरी पहुंचेगा अमेरिकी बाजार, यूपी में पीपीपी मॉडल पर बनेगा रेडिएशन ट्रीटमेंटर सेंटर

Dasheri Mango

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यहां के मशहूर दशहरी और चौसा आमों को अमेरिका बाजार में भेजने के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। अमेरिका के बाजारों में आम निर्यात के लिए आवश्यक विकिरण की सुविधा जल्द ही उत्तर प्रदेश में जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के करीब नोयडा में उपलब्ध करायी जाएगी। प्रदेश सरकार निजी-सार्वजिनक सहभागिता (पीपीपी) मॉडल के आधार जेवर के समीप रेडिएशन सेंटर स्थापित करेगा जहां ट्रीटमेंट के बाद स्थानीय बागवान अपने आम अमेरिका व यूरोप के बाजारों में भेज सकेंगे।

दशहरी आमों से भरी रेफर वैन को दिखाया झंडी

फिलहाल उत्तर प्रदेश के फल पट्टी क्षेत्र काकोरी-माल-मलिहाबाद से दशहरी आम इनोवा एग्री बायो पार्क, मलूर, कर्नाटक को रेडिएशन ट्रीटमेंट के लिए भेजा जा रहा है जहां से इसे अमेरिकी अधिकारियों की जांच के बाद निर्यात किया जाएगा। इसी हफ्ते केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान (सीआईएसएच), लखनऊ के रहमानखेड़ा परिसर से कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री, उत्तर प्रदेश सूर्य प्रताप शाही ने 4 टन मलिहाबादी दशहरी आमों से भरी रेफर वैन को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया है। कर्नाटक के मलूर में आमों के रेडिएशन ट्रीटमेंट की सुविधा उपलब्ध है।

Budget 2024 में मिडिल क्लास को मिलेगी बड़ी खुशखबरी? Nirmala Sitharaman ने की खास प्लानिंग

रेडिएशन ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की संभावनाओं की तलाश

हाल ही में उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) एवं निवेश व औद्योगिक विकास आयुक्त (आईआईडीसी) मनोज कुमार सिंह ने विभागीय अधिकारियों की टीम को सीआईएसएच के विशेषज्ञों के साथ कर्नाटक भेज कर यूपी में रेडिएशन ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की संभावनाओं की तलाश की है। एपीसी ने जेवर एयरपोर्ट पर कार्गो की सुविधा को देखते हुए इसके करीब ही रेडिएशन ट्रीटमेंट की सुविधा शुरु करने को कहा है। पीपीपी मोड में लगने वाले इस प्लांट में बागवान दशहरी व पश्चिम उत्तर प्रदेश के चौसा आमों का रेडिएशन ट्रीटमेट करा उन्हें अमेरिका बाजारों में भेज सकेंगे।

Delhi Heat: दिल्ली में गर्मी ने मचाई जबरदस्त तबाही, एक ही अस्पताल में हुई 13 मौतें, मरने वालों की कुल संख्या 190 पार

कीटनाशकों के कारण मिल रही कम कीमत

सीआईएसएच निदेशक टी दामोदरन ने बताया कि काकोरी-माल-मलिहाबाद में दशहरी आमों के उत्पादों में से 2200 अब तक संस्थान से जुड़ कर उन्नत तकनीकी का लाभ उठा रहे हैं और क्वालिटी आम का उत्पादन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बाग काफी पुराने हैं जिनकी उत्पादक घट गयी है और कीटनाशकों के ज्यादा प्रयोग के चलते बाजार में कीमत कम मिल पा रही थी। उन्होंने बताया कि सीएसआईएच ने पेपर बैग उपलब्ध कराकर और उपयोगी सलाह व सहयोग से फल पट्टी क्षेत्र के बागवानों को आमों का क्वालिटी व उत्पादन बढ़ाने में सहयोग किया है।

अमेरिका-यूरोप के लिए यूपी से निर्यात का लक्ष्य

एपीसी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि डॉ. टी. दामोदरन के साथ प्रारंभिक चर्चा के बाद अमेरिका और यूरोप के लिए यूपी से निर्यात का लक्ष्य मिलना लगभग तय है, और योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने उत्तर भारत में विकिरण उपचार सुविधा की कमी का जिक्र करते हुए डॉ. के. एस. रवि निर्यातक, इनोवा एग्री बायो पार्क, मलूर को नोएडा में फूड पार्क व पैक हाउस सुविधा स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया।

NEET पेपर लीक में आरोपी छात्र का कबूलनामा, फूफा ने करवाई सेटिंग, रातों रात हुआ खेल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT