होम / ‘हम पाकिस्तान को IMF से भी ज्यादा पैसे देते, अगर…’, जम्मू कश्मीर में ये क्या बोल गए राजनाथ सिंह?

‘हम पाकिस्तान को IMF से भी ज्यादा पैसे देते, अगर…’, जम्मू कश्मीर में ये क्या बोल गए राजनाथ सिंह?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 29, 2024, 11:33 pm IST
‘हम पाकिस्तान को IMF से भी ज्यादा पैसे देते, अगर…’, जम्मू कश्मीर में ये क्या बोल गए राजनाथ सिंह?

Rajnath Singh ( राजनाथ सिंह )

India News (इंडिया न्यूज), Rajnath Singh: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (29 सितंबर, 2024) को कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कोई साधारण चुनाव नहीं है, बल्कि यह भारत के लोकतंत्र और उसकी ताकत का प्रदर्शन है। बांदीपुर इलाके के गुरेज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर बेहतर रिश्ते होते तो भारत पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मांगे गए धन से ज्यादा देता। उन्होंने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने एक बार कहा था कि जब इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत एक साथ आते हैं, तो कश्मीर को फिर से जन्नत बनने से कोई नहीं रोक सकता। जम्मू-कश्मीर में चुनाव कोई साधारण चुनाव नहीं है। यह भारत के लोकतंत्र और उसकी ताकत का प्रदर्शन है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि एक भी व्यक्ति ऐसा न बचे जो वोट न करे।”

जम्मू कश्मीर के लिए पीएम पैकेज की जमकर की तारीफ

राजनाथ सिंह ने कहा, “मोदी जी ने 2014-15 में यहां के विकास के लिए विशेष पीएम पैकेज की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष पीएम पैकेज दिया है। अब वह पीएम पैकेज बढ़ गया है और यह इतना पैसा है कि पाकिस्तान आईएमएफ से इससे कम फंड की मांग कर रहा था। अटल बिहारी वाजपेयी कहते थे कि आप दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं। अगर बेहतर संबंध होते तो हम पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मांगे गए पैसे से ज्यादा पैसे देते।” पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि जब भी एजेंसियों ने कश्मीर में आतंकी गतिविधियों की जांच की है, तो उसमें हमेशा पाकिस्तान की संलिप्तता पाई गई है। 

‘कौन बोल रहा था…’, IIFA 2024 के बाद अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय का ये वीडियो देखकर फैंस ने कर दिया ये सवाल

आतंकी गतिविधियों को लेकर पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़

राजनाथ ने कहा, “भारत में हर सरकार ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपनी जमीन पर चल रहे आतंकी शिविरों को बंद करे, लेकिन पाकिस्तान ऐसा नहीं कर रहा है। पाकिस्तान को यह नहीं भूलना चाहिए कि यह नया भारत है, हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं, न कि सीमा के इस पार, लेकिन जरूरत पड़ी तो हम सीमा के उस पार जाकर भी ऐसा करेंगे।” उन्होंने आगे जोर दिया कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र नहीं चाहता, लेकिन आपके साहस को देखकर मुझे विश्वास है कि यहां लोकतंत्र को कोई कमजोर नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, “मैं सीमा पार बैठे उन लोगों को स्पष्ट करना चाहता हूं जो भारत को नुकसान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं कि अगर भारत में कोई आतंकवादी हमला होता है, तो हम उन पर हमला करेंगे, चाहे वे कहीं भी हों।” 

टल जाएगा दिल के दौरे का खतरा, समय रहते इन 4 जरूरी बातों का रख लें ध्यान

विपक्ष पर जमकर साधा निशाना 

इस रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि एनसी (नेशनल कॉन्फ्रेंस) और कांग्रेस कहती हैं कि अगर वे सत्ता में आए तो वे अनुच्छेद 370 को बहाल करेंगे। इसे वापस लाने का अधिकार केवल केंद्र सरकार के पास है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद लोगों ने चुनाव में उत्साहपूर्वक भाग लिया। यह जम्मू-कश्मीर में बदलाव का संदेश है। आज श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जा रहा है। आज रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक कश्मीर आ रहे हैं।

कश्मीर अब आतंकवाद का हॉटस्पॉट नहीं बल्कि पर्यटन का हॉटस्पॉट है। यहां दो राजनीतिक परिवारों ने केवल राजनीति पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने यहां लंबे समय तक शासन किया। “आज यहां के युवा पत्थर नहीं, बल्कि कंप्यूटर थामे हुए हैं। यहां IIM, IIT और नेशनल कॉलेज बनाए जाएंगे। NC-कांग्रेस और PDP ने यहां सिर्फ लूटपाट की है। उन्होंने लोगों के लिए कुछ नहीं किया, सिर्फ अपने परिवारों को सुरक्षित किया है।”

Haryana Elections 2024: हरियाणा चुनावी प्रचार के आख़िरी हफ़्ते, जानें कैसे राहुल-प्रियंका की जोड़ी हरियाणा में करेगी कमाल 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT