होम / Delhi Government: दिल्ली में पानी के लिए मचा हाहाकार, सुप्रीम कोर्ट जाएगी दिल्ली सरकार, जल मंत्री ने कही बड़ी बात-Indianews

Delhi Government: दिल्ली में पानी के लिए मचा हाहाकार, सुप्रीम कोर्ट जाएगी दिल्ली सरकार, जल मंत्री ने कही बड़ी बात-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 31, 2024, 12:20 pm IST
India News (इंडिया न्यूज), Delhi Government: दिल्ली के हिस्से के पानी की मांग पर बातचीत का हरियाणा सरकार पर कोई असर नहीं होने पर अब केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने गुरुवार को कहा कि हम दिल्ली के हिस्से का पानी मांगने के लिए शीर्ष अदालत जा रहे हैं। हरियाणा सरकार यमुना में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ रही है। इससे दिल्ली में जल संकट गहराता जा रहा है। इससे निपटने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। सरकार ने वाटर टैंकर वॉर रूम बनाया है, जहां से दिल्लीवासी 1916 पर कॉल कर पानी के टैंकर मंगवा सकते हैं। पानी की बर्बादी रोकने के लिए दिल्ली जल बोर्ड (डीजीबी) की 200 टीमें बनाई गई हैं।

बर्बादी रोकने के लिए अपनाएं गये कड़े नियम

कार वर्कशॉप और वॉशिंग सेंटर पर होगी कार्रवाई: अगर कार वर्कशॉप या वॉशिंग सेंटर पर कार धोने के लिए पीने के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है तो उसे सील कर दिया जाएगा।

पीने के पानी पर रोक: निर्माण स्थल पर किसी भी तरह के पोर्टेबल वाटर टैंकर, पाइपलाइन या किसी अन्य साधन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक है। अगर नियम तोड़े गए तो साइट को सील कर दिया जाएगा।

वॉर रूम का गठन: आतिशी ने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड में पानी के टैंकरों के लिए वॉर रूम बनाया जा रहा है, जिसका संचालन एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की निगरानी में किया जाएगा। यह एक सेंट्रल कमांड सेंटर के तौर पर काम करेगा। दिल्लीवासी पानी के टैंकरों के लिए 1916 पर कॉल करें। इसके बाद उनकी अपील वॉर रूम में जाएगी और वहां से पानी के टैंकर भेजे जाएंगे।

बोरवेल की 24 घंटे निगरानी: दिल्ली में जहां भी बोरवेल का इस्तेमाल हो रहा है, वहां दिल्ली जल बोर्ड के इलेक्ट्रिकल विभाग की एक टीम बनाई जा रही है, जो 24 घंटे, सातों दिन तैनात रहेगी। अगर कोई बोरवेल खराब होता है तो उसे तुरंत ठीक करवाया जाएगा।

200 टीमों का गठन: जल बोर्ड की 200 टीमें बनाई जा रही हैं, जो पानी की बर्बादी के मामलों की जांच करेंगी। इन टीमों की निगरानी एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी करेंगे, जो दिल्ली भर में टीमों द्वारा जारी किए जा रहे चालानों पर नजर रखेंगे। लोगों से पानी की बर्बादी न करने की अपील भी की गई है।

स्टेज पर Balakrishna के धक्का देने पर Anjali ने तोड़ी चुप्पी, एक्टर के लिए कही ये बात -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
अंबानी परिवार ने 50 से ज्यादा जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह, कपल्स को दिए सोने-चांदी के शानदार गिफ्ट्स
Hathras Stampede: 50 से अधिक लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया संवेदना, कहा-पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी
शरीर में जमी जिद्दी चर्बी को पिघला देगा ये 1 जूस, इन गंभीर बीमारियों को भी करेगा दूर
Hathras Satsang Stampede: भगदड़ में कई लोगों की मौत, यूपी के सीएम योगी ने दिए त्वरित कार्रवाई के आदेश 
Hina Khan के मुंह से आता था खून, Breast Cancer से पहले हुई थी ये गंभीर बीमारी
Cholesterol लेवल को तुरंत कम करेंगे ये 10 नेचुरल तरीके, बस कर लें ये जरूरी काम
ADVERTISEMENT