होम / Dhananjay Singh: जौनपुर कोर्ट ने धनंजय सिंह को सुनाई 7 साल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला

Dhananjay Singh: जौनपुर कोर्ट ने धनंजय सिंह को सुनाई 7 साल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 6, 2024, 5:37 pm IST
Dhananjay Singh: जौनपुर कोर्ट ने धनंजय सिंह को सुनाई 7 साल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला

Jaunpur court sentenced Dhananjay Singh to 7 years imprisonment

India News(इंडिया न्यूज), Dhananjay Singh:जौनपुर कोर्ट ने धनंजय सिंह को 7 साल की सजा सुनाई और अलग अलग धाराओं में 50 हजार का जुर्माना लगाया है।

पूर्व सांसद धनंजय सिंह और उनके करीबी सहयोगी सतीश विक्रम सिंह को मई 2020 में दर्ज अपहरण जबरन वसूली और आपराधिक साजिश के एक मामले में मंगलवार को जौनपुर की एमपी-एमएलए अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद जेल जाना पड़ा।

लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे धनंजय 

टीओआई को अदालत के आदेश का विवरण प्रदान करते हुए जौनपुर के सरकारी वकील (आपराधिक) सतीश पांडे ने कहा कि एडीजे-IV (एमपी-एमएलए) शरद कुमार त्रिपाठी ने उन्हें 2020 के मामले में दोषी पाया और बुधवार को सजा की घोषणा की। उन्होंने बताया कि धनंजय जौनपुर से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा था। अदालत ने जमानत रद्द करने का आदेश दिया और धनंजय और उसके सहयोगी को सीधे जिला जेल भेज दिया गया।

धनंजय को 7 साल की सजा मिली है इसके मतलब है कि धनंजय आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि ऊपरी अदालत द्वारा सजा पर रोक नहीं लगा दी जाती। बता दें अपहरण के मामलों में न्यूनतम सजा सात साल है।

प्रोजेक्ट मैनेजर सिंघल ने की थी शिकायत दर्ज

लाइन बाजार ने धनंजय और सतीश पर आईपीसी की धारा 364 (अपहरण), 386 (किसी व्यक्ति को मौत या गंभीर चोट का डर दिखाकर जबरन वसूली), 120 बी (आपराधिक साजिश), 504 (जानबूझकर अपमान) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया था। 10 मई, 2020 को प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल की शिकायत पर पुलिस ने दोनों को अगले दिन गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़े:-भारत और साउथ कोरिया इन क्षेत्रों में बढ़ा सकता है दोस्ती, JCM के बैठक में बोले S Jaishankar

सिंघल ने लगाया था यह आरोप

सिंघल 300 करोड़ रुपये से अधिक की सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना के तहत सीवर लाइनें बिछाने के लिए यूपी जल निगम द्वारा नियुक्त एक फर्म के प्रोजेक्ट मैनेजर थे। अपनी शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया था कि पूर्व में खराब गुणवत्ता के कारण रिजेक्ट होने के बाद भी धनंजय उनकी कंपनी और जल निगम के अधिकारियों पर उनसे रेत खरीदने के लिए दबाव डाल रहे थे। अपनी शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया था कि धनंजय के गुंडों ने उन्हें बार-बार धमकाया और उनके घर भी ले गए जहां बंदूक की नोक पर उन्हें धमकाया गया।

सिंघल ने आरोप लगाया था कि 10 मई 2020 को धनंजय सिंघल को अपनी एसयूवी में जबरन अपने घर ले गए। यहां तक कि उनकी दिल्ली स्थित कंपनी जो 2014 से जौनपुर में एसटीपी परियोजना को संभाल रही थी के प्रबंध निदेशक को भी फोन पर धमकी दी गई थी। उन्होंने बताया कि यूपीजेएन के एक अधिकारी पर भी धनंजय ने फोन पर अपनी रेत की गुणवत्ता को मंजूरी देने के लिए दबाव डाला था।

ये भी पढ़ें- West Bengal: शेख शाहजहां के आदमी फैला रहे दहशत, पीएम मोदी से मिल संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं ने सुनाई…

बाद में हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद धनंजय जेल से बाहर आने में कामयाब रहे थे। 2020 तक धनंजय के खिलाफ 37 आपराधिक मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके थे। उन पर 1996 और 2013 के बीच चार बार गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया था। 2020 में दर्ज अपहरण के इस मामले के बाद धनंजय 2021 में एक और विवाद में आ गए जब उन पर 6 जनवरी 2021 को लखनऊ में हिस्ट्रीशीटर अजीत सिंह की सनसनीखेज हत्या का साजिश रचने का आरोप लगाया गया।

राजनीतिक में कब आए धनंजय सिंह

सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने के लिए धनंजय ने 2002 के विधानसभा चुनाव में जौनपुर की रारी सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी और 2007 में जद (यू) के उम्मीदवार के रूप में इस सीट को बरकरार रखा था। उन्होंने 2004 का लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन असफल रहे।

लेकिन 2009 में वह बसपा में शामिल हो गए और जौनपुर लोकसभा सीट से विजयी हुए। 2012 से 2016 के बीच कई बार उनका बीएसपी से निष्कासन और पार्टी में वापसी का सिलसिला जारी रहा. धनंजय ने 2014 का लोकसभा चुनाव एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ा था और केवल 64,137 वोट हासिल कर सके थे। वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: उद्धव के गढ़ में ओवैसी की होगी एंट्री? इन 10 बड़ी सीटों पर चुनाव लड़ने का कर रहे प्लान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT