होम / Electoral Bond: चर्चाओं में आई फ्यूचर गेमिंग, जानें कौन है 1368 करोड़ का इलेक्टोरल बांड्स खरीदने वाली कंपनी 

Electoral Bond: चर्चाओं में आई फ्यूचर गेमिंग, जानें कौन है 1368 करोड़ का इलेक्टोरल बांड्स खरीदने वाली कंपनी 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 15, 2024, 12:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), आशीष सिन्हा, Electoral Bond: भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission-EC) ने भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India- SBI) द्वारा साझा किए गए चुनावी बांड डेटा को सार्वजनिक कर दिया है। इस डेटा के सामने आने के बाद कई कंपनियों के नाम चर्चा में आ गए हैं। इनमें सैंटियागो मार्टिन और उनकी कंपनी फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड सबसे टॉप पर है।

मार्टिन, जिन्हें “लॉटरी किंग” के रूप में भी जाना जाता है, चुनावी बांड के शीर्ष खरीदार थे। ईसीआई द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने 2019 और 2024 के बीच 1368 करोड़ रुपये का दान दिया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, कोयंबटूर में मुख्यालय वाली कंपनी ने कहा कि उसने 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल किया। यह कंपनी भी इलेक्टोरल बांड्स खरीदने वाले प्रमुख खरीदारों में से एक मानी जा रही है। चलिए जानते हैं इस कंपनी के बारे में।

फ्यूचर गेमिंग के बारे में

ईसी की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार फ्यूचर गेमिंग इलेक्टॉरल बांड्स खरीदने वाले प्रमुख खरीदारों में से एक है। इसका मुख्यालय कोयंबटूर में है। चुनावी बांड के माध्यम से 1,368 करोड़ रुपये के उल्लेखनीय दान के साथ अग्रणी योगदानकर्ता के रूप में उसके नाम का खुलासा है। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले पंजीकृत। इस लिमिटेड, कंपनी की स्थापना 1991 में भारत के लॉटरी किंग के रूप में प्रसिद्ध सैंटियागो मार्टिन द्वारा की गई थी।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के प्रमुख दानदाताओं पर प्रकाश डालते हुए चुनावी बांड योगदान पर डेटा का खुलासा किया है। जैसा कि फ़्यूचर की वेबसाइट पर दर्ज़ किया गया है, मार्टिन का लॉटरी व्यवसाय में प्रवेश 13 साल की उम्र में शुरू हुआ। देश भर में लॉटरी खरीदारों और विक्रेताओं का एक व्यापक नेटवर्क बनाते हुए, उन्होंने दक्षिण में मार्टिन कर्नाटक और उत्तर-पूर्व में मार्टिन सिक्किम लॉटरी जैसे सहायक परिचालन की स्थापना की।

Also Read: Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

फ्यूचर गेमिंग के ब्रांचेज

अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम और पश्चिम बंगाल सहित 13 राज्यों में 1,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, फ्यूचर गेमिंग एक महत्वपूर्ण उपस्थिति रखता है।

आयकर विभाग के रडार पर कंपनी

हालांकि, कंपनी का संचालन जांच से अलग नहीं है। अक्टूबर 2023 में, आयकर विभाग ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत मार्टिन और फ्यूचर गेमिंग से जुड़े चार स्थानों पर छापे मारे। यह पता चला कि मार्टिन और उनके सहयोगियों ने अवैध रूप से पुरस्कार बढ़ाकर लगभग 910 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। 2009-10 की अवधि के दौरान विजयी टिकट के दावे।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

दोषी करार

इसके अलावा, अप्रैल 2022 में, प्रवर्तन निदेशालय ने फ्यूचर गेमिंग और उसके व्यक्तिगत लॉटरी टिकट वितरकों को अवैध रूप से बिना बिके लॉटरी टिकट रखने और उनकी कीमतें बढ़ाने के लिए दोषी ठहराया। ईडी की जांच से पता चला है कि लॉटरी टिकटों की बिक्री से प्राप्त आय को उपहारों और प्रोत्साहनों में लगाया गया था, कंपनी ने 2014 और 2017 के बीच लगभग 400 करोड़ रुपये के अवैध दावे किए थे।

Also Read:- Electoral Bonds: चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी बांड का डाटा, देखिए कौन है सबसे बड़ा खरीदार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT