होम / Electoral Bonds: चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी बांड का डाटा, देखिए कौन है सबसे बड़ा खरीदार

Electoral Bonds: चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी बांड का डाटा, देखिए कौन है सबसे बड़ा खरीदार

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 15, 2024, 8:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Electoral Bond: समय सीमा से एक दिन पहले, चुनाव आयोग ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर इस साल 12 अप्रैल, 2019 से 24 जनवरी के बीच एसबीआई से खरीदे गए 12,155 करोड़ रुपये के चुनावी बांड और पार्टियों द्वारा अपने खातों में जमा किए गए बांड की एक सूची अपलोड की। इस अवधि में कुल 12,769 करोड़ रु. दानदाताओं की सूची में सबसे ऊपर फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज (1,368 करोड़ रुपये), मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (977 करोड़ रुपये) और क्विक्सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड (410 करोड़ रुपये) जैसे अपेक्षाकृत कम-ज्ञात कॉरपोरेट हैं।

200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के ईबी खरीदने वाले अन्य कॉरपोरेट्स में अनिल अग्रवाल-नियंत्रित खनन और धातु समूह वेदांता लिमिटेड (401 करोड़ रुपये), आरपी संजीव गोयनका समूह की हल्दिया एनर्जी (377 करोड़ रुपये), एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज (225 करोड़ रुपये) शामिल हैं और वेस्टर्न यूपी पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (220 करोड़ रुपये)।

शीर्ष 22 दानदाताओं में से प्रत्येक के पास 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक का दान 6,058 करोड़ रुपये या कुल का लगभग आधा है।

बांड खरीदार

जिन समूहों ने कई कॉर्पोरेट संस्थाओं के माध्यम से बांड खरीदे हैं उनमें मेघा इंजीनियरिंग और वेस्टर्न यूपी पावर ट्रांसमिशन शामिल हैं – दोनों एक ही हैदराबाद स्थित समूह का हिस्सा हैं – जिनकी कुल हिस्सेदारी 1,186 करोड़ रुपये है। इसी तरह, आरपी संजीव गोयनका समूह के हल्दिया एनर्जी और धारीवाल इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों ने मिलकर 492 करोड़ रुपये का योगदान दिया। इस सूची में आदित्य बिड़ला समूह की कई समूह कंपनियां हैं।

उत्कल एल्युमिना, बिड़ला कार्बन इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट और एस्सेल माइनिंग ने संयुक्त रूप से 510 करोड़ रुपये दिए।
अन्य बड़े दानदाताओं में मदनलाल लिमिटेड, एमकेजे एंटरप्राइजेज और केवेंटर फूड पार्क लिमिटेड शामिल हैं, ये सभी कोलकाता स्थित एक ही समूह से हैं, जिन्होंने कुल 573 करोड़ रुपये का दान दिया। एमकेजे ग्रुप “प्रतिभूतियों और रियल एस्टेट की खरीद और बिक्री के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण में भी लगा हुआ है”।

नेट पर उपलब्ध कंपनी के विवरण के अनुसार, महाराष्ट्र स्थित एक अल्पज्ञात कंपनी क्विक्सप्लाई भंडारण, भंडारण और परिवहन के व्यवसाय में है। ऑनलाइन उपलब्ध कॉर्पोरेट फाइलिंग के अनुसार, क्विक्सप्लाई के निदेशकों में से एक तापस मित्रा हैं, जो 24 कंपनियों में निदेशक हैं। उनके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के अनुसार वह “खातों के प्रमुख (समेकन) – समूह की कंपनियों, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड” भी हैं।

एक और कम प्रसिद्ध संस्था यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल है, जो गाजियाबाद स्थित स्वास्थ्य सेवा कंपनी है, जिसने 162 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

सबसे टॉप पर भारती एयरटेल 

सूची में सबसे ऊपर जाने-माने कॉरपोरेट्स में से एक भारती एयरटेल है, जिसने 198 करोड़ रुपये की ईबी खरीदी और समूह कंपनी भारती टेलीमीडिया ने 37 करोड़ रुपये और लगाए, जिससे कुल मिलाकर 235 करोड़ रुपये हो गए। दूसरा डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स है जिसका योगदान 130 करोड़ रुपये है। समूह की एक अन्य इकाई, डीएलएफ लक्ज़री होम्स का नाम भी 25 करोड़ रुपये है।

सूची में कई फार्मा कंपनियां शामिल हैं, जिनमें डॉ. रेड्डीज ने 84 करोड़ रुपये, टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स ने 78 करोड़ रुपये, नैटको फार्मा ने 57 करोड़ रुपये, अरबिंदो फार्मा ने 52 करोड़ रुपये, सिप्ला ने 39 करोड़ रुपये और सन फार्मा ने 32 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। क्षेत्र की अन्य कंपनियों ने अपेक्षाकृत कम मात्रा में योगदान दिया।

प्राप्तकर्ता डेटा के विश्लेषण से पता चला कि जबकि बीजेपी को सबसे बड़ी राशि मिलने की उम्मीद थी – 6,061 करोड़ रुपये या कुल राशि का लगभग आधा – कुछ हद तक आश्चर्यजनक रूप से, अगला सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता 1,610 करोड़ रुपये के साथ टीएमसी थी। 1,422 करोड़ रुपये के साथ कांग्रेस, 1,215 करोड़ रुपये के साथ बीआरएस, 776 करोड़ रुपये के साथ बीजेडी और 639 करोड़ रुपये के साथ डीएमके अन्य पार्टियां हैं, जिन्होंने लगभग पांच साल की अवधि में ईबी के माध्यम से 500 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त किए।

Also Read:-Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT