होम / European Union On Russia Ukraine Conflict रूस के खिलाफ अगले कदम के लिए आज बुलाई शिखर बैठक

European Union On Russia Ukraine Conflict रूस के खिलाफ अगले कदम के लिए आज बुलाई शिखर बैठक

Vir Singh • LAST UPDATED : February 24, 2022, 12:59 pm IST

European Union On Russia Ukraine Conflict

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

European Union On Russia Ukraine Conflict रूस के यूक्रेन के खिलाफ लगातार आक्रामक रुख को देखते हुए यूरोपीय संघ (European Union) ने अगले कदम पर फैसले के लिए आज आपातकालीन शिखर सम्मेलन (emergency summit) बुलाया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यूरोपीय संघ के नेता इस दौरान यूक्रेन सीमा पर बनी मौजूदा स्थिति पर चर्चा करेंगे। यूरोपीय संघ परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल के हवाले से यह जानकारी दी गई है। रूस द्वारा यूक्रेन में दो क्षेत्रों को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के बाद यूरोपीय संघ ने यह बैठक बुलाई है।

बैठक में मुद्दो पर होगी चर्चा

रिपोर्टों के मुताबिक चार्ल्स मिशले ने कहा है कि हमें एकजुट व दृढ़ रहना जरूरी है। इसी के साथ हमें संयुक्त रूप के साथ अपने सामूहिक दृष्टिकोण व कार्यों को परिभाषित करना होगा। उन्होंने कहा कि बैठक में मुख्य रूस से हम नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा कैसे करते हैं इस मसले पर बातचीत करेंगे। इसके अलावा रूस से हम कैसे विहेव करते हैं। हम किस तरह यूक्रेन व उसके लोगों का समर्थन करेंगे, ऐसे मामलों में चर्चा करेंगे।

यूक्रेन ने रूस से अपने नागरिकों को वापस बुलाया, रूस ने यूक्रेन में दूतावास खाली करवाया

European Union On Russia Ukraine Conflict
Ukrainian President Volodymyr Zelensky

यूक्रेन ने कल रूस के आक्रामक रवैये को देखते हुए अपने देश में 30 दिन के आपातकाल की घोषणा कर दी है। उसने रूस से अपने सभी नागरिकों को वापस आने के निर्देश दिए हैं। उधर रूस ने कीव में अपना दूतावास खाली करने को कह दिया है। दोनों देशों के उक्त फैसलों का मुख्य कारण यह है पूर्वी यूक्रेन में संपर्क रेखा पर भारी संख्या में दोनों देशों की सेना तैनात हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के हवाले से कहा गया है वह रूस के अगले कदम की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा, यह अलगाववादी या रूसी राष्ट्रपति के व्यक्तिगत फैसले पर डिपेंट करता है।

यूक्रेन की अपील पर यूएनएसी में भी आज आपात बैठक

European Union On Russia Ukraine Conflict

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने भी आज यूक्रेन मामले में आपात बैठक (emergency meeting) बुलाई है। यूक्रेन की अपील पर आयोजित यह इमरजेंसी बैठक भारतीय समयानुसार अभी शुरू होने वाली है। यूक्रेन व रूस तनाव पर सप्ताह में यूएनएससी की यह दूसरी बैठक कै। बता दें कि दो दिन पहले 15 सदस्यीय परिषद की बैठक हुई थी।

रूस ने अमेरिका पर लगाया नाटो व पश्चिमी देशों के जरिये उसे घेरने का आरोप

European Union On Russia Ukraine Conflict

तनाव के बीच रूस ने अमेरिका पर रूस को नाटो जैसे अन्य देशों की मदद से घेरने का आरोप लगाया है। यूक्रेन के खिलाफ अपने फैसले पर कायम भारत में रूसी दूतावास ने कहा है कि उसका कदम अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक सही है। देश की राजधानी दिल्ली स्थित रूस के दूतावास ने कहा कि रूस के आत्मनिर्णय का सिद्धांत भी शामिल है। उन्होंने यह भी कहा है कि क्रीमिया के मामले में भी मास्को ने ऐसा ही किया था।

एकतरफा पाबंदियों का इस्तेमाल कर घरेलू मामलों में करते हैं दखल

रूसी दूतावास ने कहा कि पश्चिमी देशों के साथ ही अमेरिका को भी कोई हक नहीं है कि वह रूस को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन का दोषी बताए। ऐसा करने का उनके पास कोई नैतिक अधिकार नहीं है। ये अक्सर एकतरफा पाबंदियों का इस्तेमाल कर घरेलू मामलों में दखल करते हैं और शासन परिवर्तन नीति का अभ्यास करके इंटरनेशनल नियम व व्यवस्था को गंभीर रूप से कमजोर करते हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT