होम / क्या Statue of Unity में पड़ रही दरारें? वायरल हो रही तस्वीर का सच आया सामने

क्या Statue of Unity में पड़ रही दरारें? वायरल हो रही तस्वीर का सच आया सामने

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 10, 2024, 10:47 pm IST

Statue of Unity

India News (इंडिया न्यूज़),Fact Check: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरार आ रही है। अब यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि, जब इंडिया न्यूज ने इस दावे की जांच की गई तो यह पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है, तो चलिए जानते हैें क्या है पूरा मामला।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को दिखाया गया है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में कुछ दरारें दिखाई दे रही हैं। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि इतने कम समय में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारें आने लगी हैं। ऐसी ही एक पोस्ट के कैप्शन में तस्वीर के साथ लिखा है कि ‘यह कभी भी गिर सकती है। दरारें आने लगी हैं।’

Saif Ali Khan को ‘नवाब साहब’ कहे जाने पर कह दी ऐसी बात, पैपराजी बोले- सॉरी सर, देखें वीडियो

वायरल तस्वीर की पड़ताल

बता दें कि, यह तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही थी और इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की जांच करने का फैसला किया। सबसे पहले हमने इस तस्वीर को खबर से जुड़े कीवर्ड का इस्तेमाल करके गूगल ओपन सर्च पर सर्च किया। वहां हमें यह वायरल तस्वीर वाली कई खबर में दिखी। इसके साथ ही ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में भी यह खबर 31 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित हुई थी। खबर के अंदर EPA इमेज का जिक्र था। जब हमने EPA इमेज की वेबसाइट पर जांच की तो पाया कि यह तस्वीर 18 अक्टूबर 2018 को निर्माण कार्य के दौरान ली गई थी। यानी कि यह दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ।

MP Road Accident: मध्य प्रदेश के जबलपुर में दर्दनाक सड़क हादसा ! मौके पर 2 की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT