होम / Fake Indian Currency: नकली नोट रैकेट का भंडाफोड़, चार राज्यों में छापेमारी

Fake Indian Currency: नकली नोट रैकेट का भंडाफोड़, चार राज्यों में छापेमारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 3, 2023, 6:39 am IST
ADVERTISEMENT
Fake Indian Currency: नकली नोट रैकेट का भंडाफोड़, चार राज्यों में छापेमारी

NIA-National Investigation Agency छापेमारी

India News (इंडिया न्यूज़), Fake Indian Currency: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के द्वरा शनिवार को देश के कई हिस्सों में चल रहे नकली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) रैकेट का भंडाफोड़ के लिए चार राज्यों में छापेमारी कर नकली नोट, मुद्रा प्रिंटिंग कागज, प्रिंटर और डिजिटल गैजेट जब्त किया गया। यह छापेमारी 24 नवंबर 2023 को आईपीसी की धारा 120बी के साथ 489बी, 489सी और 489डी के तहत दर्ज हुए एक मामले (आरसी-02/2023/एनआईए/बीएलआर) में एनआईए जांच के हिस्से के रूप में की गई है।

किन प्रदेशों में किया गया कार्रवाई

दर असल, यह मामला सीमा पार एफआईसीएन की तस्करी और भारत के कई राज्यों में इसके प्रसार को बढ़ावा देने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा रची गई एक बड़ी साजिश से संबंधित है। इसमे अधिकारी ने कहा कि, ”विश्वसनीय जानकारी के आधार पर, एनआईए की टीमों ने महाराष्ट्र के कोहलापुर में आरोपी राहुल तानाजी पाटिल उर्फ जावेद, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में विवेक ठाकुर उर्फ ​​आदित्य सिंह, कर्नाटक के बल्लारी के जिले में महेंद्र और महाराष्ट्र के यवतमाल में संदिग्ध शिवा पाटिल उर्फ भीमरव और बिहार के रोहतास जिले में शशि भूषण के परिसरों पर कार्रवाई की है।”

कई सामानों को किया गया जब्त

इस तलाशी में रुपये के अंकित मूल्य के एफआईसीएन की जब्ती हुई। विवेक ठाकुर उर्फ ​​आदित्य सिंह के घर से 6,600 रुपये (500 रुपये, 200 रुपये और 100 रुपये के मूल्यवर्ग में), नोट की छपाई के कागजात के साथ। वह शिवा पाटिल उर्फ ​​भीमराव और अन्य के साथ मिलकर पूरे भारत में प्रचलन के लिए सीमावर्ती देशों से नकली मुद्रा और इसकी छपाई का सामान खरीदता था।

बता दें कि, एनआईए की जांच में आगे पता चला कि, राहुल तानाजी पाटिल उर्फ ​​जावेद नकली नोटों की आपूर्ति का वादा करके भुगतान लेने के लिए धोखाधड़ी से प्राप्त सिम कार्ड का उपयोग कर रहा था। वहीं, महेंद्र के घर की तलाशी में एफआईसीएन के लिए इस्तेमाल होने वाला एक प्रिंटर जब्त किया गया है फिलहाल मामले में जांच जारी है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT