होम / Fake Medicines: दिल्ली में पुलिस ने नकली दवा बेचने वाले रैकेट का किया भंडाफोड़, अलग-अलग जगहों से 10 गिरफ्तार

Fake Medicines: दिल्ली में पुलिस ने नकली दवा बेचने वाले रैकेट का किया भंडाफोड़, अलग-अलग जगहों से 10 गिरफ्तार

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 8, 2024, 3:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Fake Medicines: दिल्ली पुलिस ने पिछले दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय नकली दवाओं के अवैध रैकेट नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। दिल्ली के खुदरा बाजारों में नकली दवाओं की आपूर्ति में तेज वृद्धि हो रही थी।

तिलक ब्रिज के पास पकड़े गये

ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संजय भाटिया ने कहा कि क्राइम ब्रांच की तीन टीमों को दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय ऐसे अवैध रैकेट के बारे में इनपुट जुटाने का काम सौंपा गया था। तिलक ब्रिज के नीचे एक वाहन की तलाशी के दौरान भारी मात्रा में नकली अल्ट्रासेट, एमारिल 1एम, ग्लूकोनॉर्म और डेफकॉर्ट टैबलेट जब्त की गईं। इस दवाओं के साथ पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा।

उत्तम नगर में पकड़ा गया एक सख्श

एसीपी ने कहा कि पूछताछ के दौरान उनमें से एक ने स्वीकार किया कि दवाएं नकली थीं। इन्होंने दो अन्य आपूर्तिकर्ताओं के नाम भी बताए। आपूर्तिकर्ताओं को भी गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से अल्ट्रासेट, एमारिल 1एम, ग्लूकोनॉर्म और डेफकॉर्ट-6 की 44,500 से अधिक गोलियां जब्त की गईं। उत्तम नगर में एक अन्य व्यक्ति को पकड़ा गया। उसके पास से उन्हीं ब्रांडों की दवाएं बरामद की गईं।

ये भी पढ़ें- Navjot Singh Sidhu ने किया खुलासा, बोले- भगवंत मान ने कांग्रेस में शामिल होने के लिए एक बार मुझसे…

ट्रांस-यमुना इलाके से भी नकली दवाएं बरामद

उन्होंने बताया कि तीसरी टीम ने ट्रांस-यमुना क्षेत्र में विभिन्न स्थानों से तीन और लोगों को पकड़ा और कम से कम 57,000 नकली अल्ट्रासेट टैबलेट जब्त किए। पुलिस ने कहा कि नकली दवाओं से सुरक्षा को खतरा था और इसलिए आईपीसी की धारा 420, 328, 120बी और कॉपीराइट अधिनियम की धारा 63 और 65 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

हिमाचल प्रदेश के मंडी की फैक्ट्री में बनाई जा रही नकली दवाएं

जांच के दौरान पता चला कि नकली अल्ट्रासेट टैबलेट हिमाचल प्रदेश के मंडी की एक फैक्ट्री में बनाई जा रही थी। उन्होंने बताया कि इकाई के मालिक और उसके कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये गोलियां मंडी से हरियाणा के पानीपत और बाद में दिल्ली पहुंचाई गईं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नकली गोलियां दिल्ली की गीता कॉलोनी में एक मेडिकल स्टोर को बेची गईं। आगे की जांच के दौरान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में छापे मारे गए और भारी मात्रा में नकली गोलियां जब्त की गईं।

ये भी पढ़ें- Pakistan PM Shehbaz Sharif: पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, हाल ही में ली थी शपथ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT