होम / 'बैंकों में फैलाया आपका रायता हम साफ कर रहे…', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर साधा निशाना

'बैंकों में फैलाया आपका रायता हम साफ कर रहे…', वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 10, 2023, 1:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), No Confidence Motion, नई दिल्ली: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर चर्चा चल रही है। आज तीसरे दिन भी ये चर्चा जारी है। आज गुरुवार, 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे। सदन की कार्रवाई शुरू होने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस समेत विपक्षी नेताओं पर जमकर हमला बोला। वित्त मंत्री ने कहा, “कांग्रेस सपने दिखाती थी और बीजेपी सपने साकार करती है। हममें और आप में यही अंतर है।”

“बैंकों में फैलाया हुआ आपका रायता हम साफ कर रहे”

वित्त मंत्री ने कहा, ‘हम यह मानते हैं कि बैंकिंग सेक्टर को मजबूत होना चाहिए और हमने इसके लिए कई कदम उठाए हैं। आज बैंक बिना किसी राजनीतिक दबाव के काम करते हैं। यह पेशेवर ईमानदारी से काम करते हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों में फैलाया हुआ आपका रायता हम साफ कर रहे हैं।’

पहले 7367 करोड़ रुपये था डीबीटी ट्रांसफर- सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने कहा, “हमारी डीबीटी की कहानी पूरी दुनिया के लिए उदाहरण है। UPA की सरकार के दौरान वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान डीबीटी ट्रांसफर सिर्फ 7367 करोड़ रुपये था। 2014-15 में ही यह बढ़कर पांच गुना हो गया था। वहीं बीते वित्तीय वर्ष में यह 7.16 लाख करोड़ रुपये रहा।”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “आज आर्थिक विषयों में दुनियाभर में संकट का समय है। बढ़ती महंगाई और घटती विकास दर। मैं उदाहरण के लिए विदेश में जो चल रहा है, उसके बारे में बताती हूं। उसके बाद मैं देश पर भी आऊंगी। 2022 में दुनिया की अर्थव्यवस्था सिर्फ 3 फीसदी से कुछ ऊपर रही है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, वैश्विक विकास दर 2023 में 2.1 फीसदी पर आ जाएगी। ब्रिटेन में सबसे चुनौतीपूर्ण समय है और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दर 14 बार लगातार बढ़ाया है। उसका ब्याज दर 15 साल में सबसे ज्यादा है।”

चीन की अर्थव्यवस्था पर कही ये बात

निर्मला सीतारमण ने कहा, “यूरोजोन भी काफी मुश्किल में है। वे संघर्ष का सामना कर रहे हैं। चीन एक बढ़ती अर्थव्यवस्था है। मैं अपनी अर्थव्यवस्था की उससे तुलना नहीं करुंगी। लेकिन जिसे मजबूत माना जाता था, वह आज कस्टमर की कमी से जूझ रहा है। चीन का सिचुएशन, यूके का सिचुएशन, यूरोजोन का सिचुएशन। आपने सुना होगा अमेरिका को भी डाउनग्रेड किया गया, जिसकी वजह से उसका शेयर मार्केट डंवाडोल हुआ है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें इन हालात को देखते हुए भारत की अर्थव्यवस्था को समझना चाहिए। मॉर्गन एंड स्टैनली ने 2013 में भारत को भी सबसे कमजोर इकोनॉमी में जोड़ा। उसी मॉर्गन स्टैनली ने आज भारत को ऊपर रखा है। आज देश सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था है। हमारे लिए जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी है 2022-23 के लिए। इसके 2023-24 में 6.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान रखा गया है। जबकि बाकी इकोनॉमी के बढ़ने का अनुमान नीचे रखा गया है।”

“6 दशकों से सुन रहे थे गरीबी हटाओ, लेकिन ऐसा हुआ क्या?”

प्रधानमंत्री के कामों को गिनाते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, “ये सब कैसे संभव हुआ। साल 2014 से प्रधानमंत्री मोदी ने हमारी पॉलिसी को इतना सुधारा है कि जिसकी वजह से कोविड संकट को पार करते हुए भी रिकवरी के रास्ते में हम सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। आयुष्मान भारत, जनधन योजना, जन औषधि केंद्र और डिजिटल इंडिया मिशन ऐसी योजनाओं से सबको फायदा पहुंचाने का काम हुआ है। हम 6 दशकों से सुन रहे थे गरीबी हटाओ, लेकिन ऐसा हुआ क्या? अब आप साफ देख पा रहे हैं कि गरीबी कैसे हटा रहे हैं।”

निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर कसा तंज 

इसके साथ ही विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, “बन गए, मिल गए और आ गए। आज कल यही शब्द इस्तेमाल होता है, जनता के बीच। पहले यूपीए के समय क्या होता था शब्द। बिजली आएगी, अब होता है बिजली आ गई। पीएम आवास का घर तब होता था बनेगा। अब होता है घर बन गया। पहले होता था सड़क बनेगा, अब होता है बन गया। पहले एयरपोर्ट बनेगा करते थे, अब बन गया। पहले कहते थे स्वास्थ्य सेवा मिलेगी, अब कहते हैं मिल गया। पहले जनता कहती थी कि राशन आसानी से मिलेगा, अब मिल गया। इसलिए इसका समझ आवश्यक है। एक्चुअल डिलीवरी से ही बदलाव होता है, न कि मुंह से शब्द फेंककर गुमराह करने से। आप सपने दिखाते थे, हम जनता के सपने साकार करते हैं।”

INDIA नाम रखे जाने पर क्या बोलीं वित्त मंत्री?

उन्होंने कहा, “INDIA नाम बदलना इसलिए पड़ा, क्योंकि यूपीए नाम से लोगों को बहुत कुछ याद आ रहा था। भ्रष्टाचार, घोटाला लोगों को ये सब याद आ गया था। अभी यह समझ नहीं आ रहा कि यह सब साथ लड़ रहे हैं या आपस में लड़ रहे हैं। क्योंकि पंजाब में कांग्रेस और आप आपस में लड़ रहे हैं। बंगाल में लेफ्ट और टीएमसी और कांग्रेस आपस में लड़ रहे हैं। त्रिपुरा में कांग्रेस और लेफ्ट आपस में लड़ रहे हैं। गुजरात में कांग्रेस और आप आपस में लड़ रहे हैं। गोवा में कांग्रेस और आप आपस में लड़ रहे हैं। केरल में भी लेफ्ट और कांग्रेस टकराव में हैं। ऐसे कई राज्य हैं।  प्रोफेसर सौगत राय को मैं बता दूं कि कांग्रेस, मंत्री ही नहीं प्रधानमंत्री भी राज्यसभा से इंपोर्ट करती थी।”

“UPA ने पूरा एक दशक बर्बाद किया क्योंकि…”

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा “लोगों ने 2014 और 2019 में यूपीए के खिलाफ विश्वास मत दिया और उन्हें हराया। उसी तरह 2024 में भी वैसी ही स्थिति रहने वाली है। कल गृहमंत्री ने कहा था कि यूपीए का नाम बदलने की क्या जरूरत थी? विपक्ष की एकता समझ से परे है कि वह एक साथ लड़ रहे हैं या एक दूसरे के खिलाफ। इसके बाद वित्त मंत्री ने कई राज्यों के नाम लिए जिनमें विपक्षी गठबंधन के साथी एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि यूपीए ने पूरा एक दशक बर्बाद किया क्योंकि यूपीए में बहुत ज्यादा भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद था। आज हर संकट और विपरीत परिस्थितियां सुधारों और अवसरों में तब्दील हो चुकी है।”

शाम 4 बजे जवाब देगें पीएम मोदी

आज गुरुवार, 10 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष को जवाब देंगे। आज शाम 4 बजे पीएम मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का जवाब देगें। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha polls: पूर्व IPS अधिकारी अब्दुर रहमान का नामांकन खारिज, बोलें- बीजेपी और कांग्रेस उनके जनसमर्थन से डरी- Indianews
क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
Prince Harry UK Trip: प्रिंस हैरी लौटेंगे ब्रिटेन, किंग चार्ल्स चाहते हैं उन्हें देखना -India News
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में किशोर लड़के का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न, पुलिस कर रही है मामले की जांच -India News
Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
ADVERTISEMENT