होम / पुणे में विपक्ष पर जमकर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, 'श्रीकृष्ण और हनुमान जी' को बताया भारत के सबसे बड़े डिप्लोमेट

पुणे में विपक्ष पर जमकर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, 'श्रीकृष्ण और हनुमान जी' को बताया भारत के सबसे बड़े डिप्लोमेट

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 28, 2023, 11:02 pm IST

(दिल्ली) : पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर निशाना साधा है। विदेश मंत्री ने भारत की धरती पर चीनी सैनिकों के कब्जे से जुड़े सवाल पर बड़ा बयान दिया। जयशंकर ने कहा, ‘अगर चीन द्वारा भारत की जमीन पर कब्जे की बात करें तो जमीन पर कब्ज़ा 1962 में चीन ने कब्जा किया था। लेकिन विपक्ष आपको ये बताएगा ही नहीं, वो ऐसे दिखाएंगे जैसे ये कल परसो हुआ है।’ विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए एस. जयशंकर ने राहुल गांधी और चीन के राजदूत के कथित संपर्क के मुद्दे पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि ‘अगर मेरी सोच में कमी है तो मैं अपनी फौज या इंटेलिजेंस से बात करूंगा। मैं चीनी एंबेसडर को बुलाकर अपनी खबर के लिए नहीं पूछता।’

साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि ‘भारत के सबसे बड़े डिप्लोमेट श्रीकृष्ण और हनुमान जी थे। हनुमान जी तो इस मिशन से भी आगे बढ़ गए थे वो मल्टी परपेज डिप्लोमेट थे। वहीं स्ट्रेजिक पेशेंस का बड़ा उदाहरण श्रीकृष्ण थे। उन्होंने कहा कि महाभारत की कहानी नियमों के उल्लंघन करने वालों की कहानी है। पांडवों की रेपुटेशन कौरवों से अच्छी थी।

ऑस्ट्रिया दौरे पर जयशंकर ने लगाई थी पाक को लताड़

बता दें, ऑस्ट्रिया दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाक‍िस्‍तान पर हमला बोलते हुए कहा था क‍ि भारत से आतंकवाद का केंद्र बहुत ही ज्यादा नजदीक है। पाकिस्तान वो देश है जिसने भारत के मुंबई शहर पर हमला किया। होटलों और विदेशी पर्यटकों पर हमले क‍िए। वो हर दिन सीमा पार से भारत मेंआतंकवादी भेजता है। जयशंकर ने आतंकवाद पर कड़ा रूख पेश करते हुए कहा था क‍ि अगर मैं चाहता तो आतंकवाद के इस केंद्र शब्‍द की तुलना में और ज्‍यादा कठोर शब्दों का उपयोग कर सकता था। हमारे साथ जो हो रहा है, उसको ध्यान में रखते हुए एपीसेंटर एक बहुत ही ड‍िप्‍लोमेट‍िक वर्ड है।

माइक पॉम्पियो को चेताया

बता दें, पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब ‘Never Give an Inch: Fighting for the America I Love’ में भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज पर गलत टिप्‍पणी की है। मालूम हो, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने अपनी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज को कभी “महत्वपूर्ण राजनीतिक शख्सियत” के रूप में नहीं देखा। जयशंकर ने सुषमा स्वराज पर पोम्पिओ के टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए किताब में अपमानजनक शब्‍दों की कड़ी निंदा किया था।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurgaon: गुड़गांव के ड्राइवर हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जब्त हो सकती है गाड़ी-Indianews
Akshay Kumar की एकेडमी से कूडो की ट्रेनिंग लेने वालों को मिली सरकारी नौकरी, पोस्ट शेयर कर भावुक हुए एक्टर -IndiaNews
Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
Pune Porsche Case आरोपी की रिहाई से टूट गई बेटी खोने वाली मां, बोलीं ‘वहां कई लड़कियां रहती हैं’
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews
झारखंड की जनता के लिए खुशखबरी, सोरेन ने नयी योजनाए शरू करने के दिए निर्देश-IndiaNews
ADVERTISEMENT