होम / Janardhan Reddy: लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी फिर से BJP में हुए शामिल

Janardhan Reddy: लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी फिर से BJP में हुए शामिल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 25, 2024, 6:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Janardhan Reddy: कर्नाटक के पूर्व मंत्री और खनन कारोबारी जी जनार्दन रेड्डी सोमवार को लोकसभा चुनाव से पहले फिर से बीजेपी में शामिल हो गए। अवैध खनन मामले में आरोपी गंगावती विधायक ने पिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव से पहले ‘कल्याण राज्य प्रगति पक्ष’ (KRPP) का गठन किया था, जिससे भाजपा के साथ उनकी लंबे समय से चली आ रही संबद्धता समाप्त हो गई थी।

केआरपीपी को भाजपा के साथ जोड़ा

आज, रेड्डी ने अपने केआरपीपी को भाजपा के साथ जोड़ दिया, क्योंकि वह अपनी पत्नी अरुणा लक्ष्मी और परिवार के कई सदस्यों के साथ एक समारोह में पार्टी में शामिल हुए, जिसमें अनुभवी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, प्रदेश अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र और अन्य शामिल हुए।

हाल ही में रेड्डी ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। हालांकि, 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन किया था।

इसे “घर वापसी” बताते हुए रेड्डी ने स्पष्ट किया कि केआरपीपी का भाजपा में विलय का उद्देश्य “प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल सुरक्षित करना” है।

भाजपा हमेशा मेरे खून में थी- रेड्डी 

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि “अमित शाह ने मुझे दिल्ली में आमंत्रित किया था और मुझसे कहा था कि – बाहर से समर्थन देने (केआरपीपी द्वारा लोकसभा चुनावों में बीजेपी को समर्थन देने) का कोई सवाल ही नहीं है और इसके बजाय मुझे बीजेपी में शामिल होना चाहिए और इसके लिए काम करना चाहिए, क्योंकि मैंने अपना राजनीतिक जन्म इसी में लिया है। पार्टी। इसे स्वीकार करते हुए, मैं पार्टी में शामिल हो रहा हूं,” ,

येदियुरप्पा की सराहना करते हुए और उनकी राजनीतिक यात्रा में नेता की भूमिका को स्वीकार करते हुए, रेड्डी ने अब अनुभवी नेता के बेटे विजयेंद्र के साथ पार्टी के भीतर सहयोग करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होने कहा कि “मैं विजयेंद्र के नेतृत्व में अन्य नेताओं के साथ एक आम पार्टी कार्यकर्ता के रूप में काम करूंगा। मैं कोई शर्त या अपेक्षा लेकर नहीं आया हूं। पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी, मैं ईमानदारी से काम करूंगा।”

उन्होंने कहा कि “भाजपा हमेशा मेरे खून में थी, लेकिन कुछ कारणों से मैं बाहर चला गया था, लेकिन आज मुझे लगता है कि मैं अपनी मां की गोद में वापस आ गया हूं। यहां अपने भाइयों को देखकर ऐसा नहीं लगता कि मैं वापस आ रहा हूं।” 13 साल बाद भाजपा कार्यालय, “।

विजयेंद्र ने रेड्डी का गर्मजोशी से किया स्वागत 

विजयेंद्र ने पार्टी में वापसी पर रेड्डी का गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा कि उनके शामिल होने से कल्याण कर्नाटक क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति मजबूत होगी।

उन्होने कहा कि “नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को पसंद करते हुए और भाजपा की विचारधारा को स्वीकार करते हुए, रेड्डी फिर से पार्टी में शामिल हो गए हैं। रेड्डी ने कहा है कि मोदी को एक बार फिर से पीएम बनाने में कर्नाटक का बड़ा योगदान होना चाहिए  यह सुनिश्चित करने के लिए कि भाजपा और जद (एस) गठबंधन सभी 28 लोकसभा जीतें। राज्य में सीटें जीतने के बाद, वह अपनी केआरपीपी का भाजपा में विलय कर रहे हैं और पार्टी में शामिल हो रहे हैं।”

12 वर्षों तक राजनीति में अपेक्षाकृत निष्क्रिय रहे थे रेड्डी

पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले, कथित खनन घोटाले के सिलसिले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के बाद रेड्डी लगभग 12 वर्षों तक राजनीति में अपेक्षाकृत निष्क्रिय रहे थे। इस अवधि के दौरान, वह 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले मोलाकालमुरु विधानसभा क्षेत्र में अपने करीबी सहयोगी और पूर्व मंत्री बी श्रीरामुलु के लिए प्रचार करने के लिए फिर से प्रकट हुए।

2018 के विधानसभा चुनावों से पहले, तत्कालीन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक रिपोर्टर की पूछताछ के जवाब में रेड्डी से पार्टी को दूर कर दिया, और इस बात पर जोर दिया कि “भाजपा का जनार्दन रेड्डी के साथ कोई संबंध नहीं है।” करोड़ों रुपये के अवैध खनन मामले में आरोपी रेड्डी 2015 से जमानत पर बाहर हैं, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई विभिन्न शर्तों के अधीन है, जिसमें कुछ क्षेत्रों में जाने पर प्रतिबंध भी शामिल है। इन बाधाओं के कारण, उन्हें कोप्पल जिले के गंगावती से 2023 का विधानसभा चुनाव लड़ना पड़ा।

अपने साथ भाजपा के व्यवहार पर असंतोष व्यक्त करते हुए, रेड्डी ने पिछले साल एक नई पार्टी के गठन की घोषणा की और भाजपा के साथ बने रहने के लिए अपने भाइयों  करुणाकर रेड्डी और सोमशेखर रेड्डी और श्रीरामुलु की भी आलोचना की।तीनों भाइयों ने विधानसभा चुनाव लड़ा और असफल रहे, रेड्डी की नई पार्टी ने कथित तौर पर उनके चुनावी प्रदर्शन को प्रभावित किया।

एसटी समुदाय के नेता और पूर्व मंत्री श्रीरामुलु अब बेल्लारी (बल्लारी) लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं।
रेड्डी ने बल्लारी जिले में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और माना जाता है कि उनका अब भी वहां और चित्रदुर्ग, कोप्पल और रायचूर जैसे निकटवर्ती जिलों में काफी प्रभाव है, जिससे आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को फायदा हो सकता है।

रेड्डी और उनके बहनोई ओबालापुरम माइनिंग कंपनी (ओएमसी) के प्रबंध निदेशक बी वी श्रीनिवास रेड्डी को 5 सितंबर, 2011 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

कंपनी पर खनन पट्टे की सीमाओं को बदलने और कर्नाटक के बल्लारी और आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले तक फैले बल्लारी रिजर्व वन क्षेत्र में अवैध खनन में संलग्न होने का आरोप है।

रेड्डी को पहली बार 1999 के लोकसभा चुनावों के दौरान राजनीतिक प्रसिद्धि मिली जब उन्होंने भाजपा नेता दिवंगत सुषमा स्वराज के लिए प्रचार किया, जिन्होंने बल्लारी से कांग्रेस की सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था।
आज कांग्रेस के पूर्व मंत्री टी जॉन के बेटे थॉमस जॉन भी बीजेपी में शामिल हो गए.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉयफ्रेंड अलेक्जेंडर ने अपने हाथ पर Disha Patani के चेहरे का टैटू किया फ्लॉन्ट, BFF मौनी रॉय संग किया डिनर -Indianews
पानी पुरी बेचता दिखा पीएम मोदी का हमशक्ल, वीडियो देख हैरान हैं लोग
LSG VS RR Live Streaming: राजस्थान रॉयल्स को हरा प्वाइंट्स टेबल अपनी जगह मजबूत करना चाहेगा लखनऊ, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Ice Facial: फेस की पफीनेस कम करने से लेकर निखार लाने तक, आइस फेशियल का ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे -Indianews
LSG VS RR: लखनऊ को उसके घर में हराना चाहेगी राजस्थान, जानें क्या होगी संभावित प्लेइंग 11-Indianews
LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
ADVERTISEMENT