होम / French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months : फ्रांसीसी महिला को 17 माह तिहाड़ जेल में रखा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ने भारत को भेजा नोटिस

French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months : फ्रांसीसी महिला को 17 माह तिहाड़ जेल में रखा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ने भारत को भेजा नोटिस

Ajay Dubey • LAST UPDATED : February 22, 2022, 2:21 pm IST

French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months : फ्रांस की 62 वर्षीय महिला ने भारत पर अवैध रूप से एक साल से ज्यादा समय तक तिहाड़ जेल में बंद रखने का आरोप लगाया है। महिला की शिकायत पर अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह भारत को नोटिस देकर जवाब मांगा है। इसके अलावा महिला ने भारत से हर्जाना देने की मांग की है।

बौद्ध धर्मस्थलों की यात्रा पर आई थी महिला French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months

मैरी-एमानुएल वेरहोवेन 2015 में भारत के बौद्ध धर्मस्थलों की यात्रा पर आई थी। इस दौरान उसे 17 माह तक तिहाड़ जेल में रखा गया था। भारत ने 16 फरवरी को नोटिस का जवाब दे दिया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के इस समूह ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि भारत सरकार के जवाब गोपनीय स्वरूप के हैं, इसलिए उन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

चिली के रेड कॉर्नर नोटिस पर पकड़ी गई थी महिला

फ्रांसीसी महिला वेरहोवेन पहले चिली में संयुक्त राष्ट्र की जेल अधिकारी के रूप में काम कर चुकी है। वेरहोवेन को 2015-16 में भारत यात्रा के दौरान 17 माह तक तिहाड़ जेल में रखा गया था। उसकी गिरफ्तारी चिली के अधिकारियों द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर की गई थी। इसके बाद उसके खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही शुरू की गई थी।

चिली के साथ प्रत्यर्पण संधि नहीं

चिली सरकार ने माना था कि भारत व उसके बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है। इसलिए उसके खिलाफ वर्ष 1897 के ब्रिटेन व चिली करार के आधार पर कार्यवाही गई थी। उस संधि के वक्त भारत ब्रिटेन का उपनिवेश था। महिला जुलाई 2017 में फ्रांस लौटी थी।

महिला नहीं भूली तिहाड़ जेल मारपीट

वेरहोवेन ने बताया कि वह तिहाड़ जेल में बंद रहने के दौरान अन्य कैदियों द्वारा की गई मारपीट को अभी तक नहीं भूली है। वह इसी दौरान अपने पिता की मौत होने पर अपने परिजनों से बात तक नहीं कर सकी थी। उसने तिहाड़ में इलाज नहीं मिलने का आरोप भी लगाया है।

भारत को समझती थी दूसरा घर French Woman kept in Tihar Jail for 17 Months

फ्रांसीसी महिलाÑ ने बताया वह भारत से बहुत प्यार करती थी। भारत आध्यात्मिकता के कारण मेरा दूसरा घर था, लेकिन इस घटना का सोचकर अब भी रात की नींद उड़ जाती है। अब नहीं समझ पा रही हूं कि आखिर बिना किसी केस व दावे के मुझे हिरासत में क्यों रखा गया। मेरा देश फ्रांस मेरे साथ था, फिर भी मुझे इतने लंबे समय तक जेल में क्यों रखा गया।

Also Read : Russian Army will Camp in Donetsk and Luhansk : रूस की सेना डोनेत्स्क और लुहांस्क में डालेगी डेरा, दुनिया में हलचल

Connect With Us : Twitter Facebookhttps://indianews.in/national/blast-at-firecrackers-factory-in-una/

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT