होम / Google का बड़ा एक्शन! आज बंद कर देगा इन लाखों यूजर्स का अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम नहीं तो होंगे परेशान

Google का बड़ा एक्शन! आज बंद कर देगा इन लाखों यूजर्स का अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम नहीं तो होंगे परेशान

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 20, 2024, 8:13 am IST

Gmail Accounts

India News (इंडिया न्यूज), Google Shut Down Inactive Gmail Accounts: गूगल 20 सितंबर से लाखों निष्क्रिय जीमेल अकाउंट बंद करने जा रहा है, इसलिए अगर आपने कुछ समय से अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप जोखिम में पड़ सकते हैं। गूगल ने जीमेल यूजर्स के लिए नए नियम पेश किए हैं और इस कदम का उद्देश्य इसके सर्वर पर जगह खाली करना है। अगर आप Gmail का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातें जाननी चाहिए और अपने अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखें।

Google निष्क्रिय Gmail अकाउंट क्यों खो रहा है?

Google कथित तौर पर उन निष्क्रिय Gmail अकाउंट को बंद करने की कार्रवाई कर रहा है जो 2 साल से ज़्यादा समय से निष्क्रिय हैं। आजकल बहुत से लोग कई अकाउंट बनाने के आदी हो गए हैं, लेकिन उन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाते, जिससे सर्वर स्टोरेज की समस्याएँ पैदा होती हैं। बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए, Google सिर्फ़ सक्रिय अकाउंट को चालू रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Google की निष्क्रियता नीति

Google की निष्क्रियता नीति के अनुसार, कोई भी Gmail अकाउंट जिसका इस्तेमाल 2 या उससे ज़्यादा सालों से नहीं किया गया है, उसे बंद किए जाने का जोखिम है। Google की ओर से यूज़र को नोटिफ़िकेशन मिल रहे हैं और उनसे अपने अकाउंट को सक्रिय रखने का आग्रह किया जा रहा है।

इन चेतावनियों के बावजूद, कई अकाउंट इस्तेमाल नहीं किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से Google को सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं।

अपने Gmail अकाउंट को निष्क्रिय होने से कैसे बचाएं

अगर आपके पास कोई Gmail अकाउंट है जिसका आपने कुछ समय या शायद सालों से इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको उसे सक्रिय रखने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा;

अपने Gmail खाते में लॉग इन करें:  अपने Gmail खाते में लॉग इन करना निष्क्रियता से बचने का सबसे आसान तरीका है।

ईमेल भेजें या पढ़ें: ईमेल भेजकर या पढ़कर अपने इनबॉक्स से इंटरैक्ट करने से आपके खाते को सक्रिय के रूप में चिह्नित करने में मदद मिलती है।

Google सेवाओं का उपयोग करें: अपने Gmail को सक्रिय उपयोग से जोड़े रखने के लिए अपने Google फ़ोटो या Google ड्राइव खातों तक पहुँचें या फ़ाइलें साझा करें।

YouTube वीडियो देखें: अपने Gmail में लॉग इन करना और YouTube पर वीडियो देखना भी आपके खाते को सक्रिय रखने में मदद कर सकता है।

Google पर खोज करें: आप Gmail में लॉग इन करके और Google खोज इंजन का उपयोग करके अपने खाते को सक्रिय रख सकते हैं।

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!

Google निष्क्रिय Gmail खातों को हटाने का यह कदम क्यों उठा रहा है?

यह कदम Google द्वारा अपनी सेवाओं को अनुकूलित करने के लिए चल रहे प्रयास का हिस्सा है। निष्क्रिय Gmail खातों को बंद करके, कंपनी सर्वर स्पेस को खाली करने और नियमित रूप से उपयोग में आने वाले खातों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद करती है।

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?

अगर आपके पास कई Gmail अकाउंट हैं तो क्या करें?

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कई Gmail अकाउंट इस्तेमाल करते हैं, तो अगर आप उन्हें चालू रखना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वे सक्रिय रहें। बंद होने से बचने के लिए आप हर अकाउंट के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

बंगाल की खाड़ी में खतरनाक हलचल…! पूरी तरह बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, IMD की चेतावनी 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT