होम / सरकार ने 18 OTT प्लेटफॉर्म, 57 सोशल मीडिया हैंडल को किया ब्लॉक, इस वजह से हुई कार्रवाई

सरकार ने 18 OTT प्लेटफॉर्म, 57 सोशल मीडिया हैंडल को किया ब्लॉक, इस वजह से हुई कार्रवाई

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 14, 2024, 1:41 pm IST
ADVERTISEMENT
सरकार ने 18 OTT प्लेटफॉर्म, 57 सोशल मीडिया हैंडल को किया ब्लॉक, इस वजह से हुई कार्रवाई

,Blocks OTT and Social Media Handles

India News (इंडिया न्यूज़),Blocks OTT and Social Media Handles: सरकार ने OTT प्लेटफॉर्म पर बड़ी कार्रवाही की ही। चेतावनी के बाद भी अश्लील सामग्री नहीं रोकने के कारण 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 57 सोशल मीडिया हैंडल को ब्लॉक कर दिया है।

रचनात्मकता की आड़ में अशलीलता

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने एक बयान में कहा, उन्नीस वेबसाइटें, 10 ऐप्स (Google Play Store पर 7, Apple App Store पर 3), और इन प्लेटफार्मों से जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट भी ब्लाक कर दिए गए हैं। यह कार्रवाई उन प्लेटफार्मों पर हुई है जिन्हें सरकार की तरफ से चेतावनी के बावजूद, जो “रचनात्मक अभिव्यक्ति” की आड़ में अश्लीलता को बढ़ावा दे रहे थे। यह निर्णय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया है।

इन प्लेटफॉर्मस् पर हुई कार्रवाई

जिन ओटीटी प्लेटफॉर्म को ब्लॉक किया गया है उनमें ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा, ट्राई फ्लिक्स, एक्स प्राइम, नियॉन एक्स वीआईपी, बेशरम्स, हंटर्स, रैबिट, एक्स्ट्रामूड, न्यूफ्लिक्स, मूडएक्स, मोजफ्लिक्स, हॉट शॉट्स वीआईपी, फुगी, चिकूफ्लिक्स और प्राइम प्ले शामिल हैं।

सरकार ने अपने बयान में कहा कि प्लेटफार्मों पर सामग्री का एक बड़ा हिस्सा महिलाओं को अपमानजनक तरीके से प्रजेंट करता है। इनके कॉन्टेंट में नग्नता और सेक्सुअलटी को बढ़वा दिया जा रहा है।

 ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT