होम / Hathras Satsang Stampede से पहले भी भारत में 5 बार कुचलकर गईं सैकड़ों जानें, रूह कंपा देंगे ये हादसे

Hathras Satsang Stampede से पहले भी भारत में 5 बार कुचलकर गईं सैकड़ों जानें, रूह कंपा देंगे ये हादसे

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 3, 2024, 1:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Hathras And 5 Biggest Stampede Incidents In India: उत्तरप्रदेश के हाथरस जिले में हुए हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे में 121 लोगों की जानें चली गई हैं। ये हादसा संत भोले बाबा नाम के एक कथावाचक के सत्संग पर हुआ था, जिसमें बिना किसी परमीशन और इंतजाम के ढाई लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। वहीं, हाथरस से पहले भारत में 5 बार ऐसी ही भगदड़ की घटनाएं देखने को मिली हैं, जिनमें सैकड़ों लोगों की जानें जा चुकी हैं। ये घटनाएं सबरीमाला (Sabarimala) से लेकर मंधारदेवी मंदिर (Mandhardevi Temple) तक हो चुकी हैं।

हाथरस से पहले साल 2005 की शुरुआत में महाराष्ट्र स्थित मंधारदेवी मंदिर में भगदड़ मच गई थी और 350 से अधिक भक्तों की कुचलकर मौत हो गई थी। इस हादसे में कई लोग घायल हुए थे। इस हादसे का नजारा देखने वालों का दिल दहल गया था।

Hathras Stampede: यहां छुप कर बैठे हैं भोले बाबा? बिल से बाहर निकालने पहुंची पुलिस

राजस्थान के चामुंडा देवी मंदिर में भगदड़ का मामला 30 सितम्बर 2008 को को हुआ था। इस हादसे में किसी ने बम की अफवाह फैला दी थी, जिसकी वजह से भगदड़ मची थी और 250 श्रद्धालु मारे गए थे। इस हादसे में 300 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर आई थी।

साल 2008 में ही हिमाचल प्रदेश स्थित नैना देवी में भगदड़ मच गई थी। एक धार्मिक समारोह के दौरान अचानक लोगों के बीच हलचल हुई और भगदड़ मच गई। इस दौरान 162 लोगों की मौत हो गई थी।

कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!

मध्य प्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मंदिर में आयोजित नवरात्रि उत्सव के दौरान 13 अक्टूबर 2013 को भगदड़ मची थी। ये भगदड़ इसलिए मची क्योंकि किसी ने अफवाह फैला दी कि मंदिर के पास स्थित नदी पर बना पुल टूटने वाला है। इस हादसे में 115 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा घायल हो गए थे।

केरल स्थित सबरीमाला में 14 जनवरी, 2011 में एक ऐसा ही हादसा हुआ था। जिसमें दर्शन करके लौट रहे तीर्थयात्रियों से एक जीप टकरा गई और भगदड़ मच गई। इस हादसे में 104 श्रद्धालुओं की जान चली गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
क्या जानते हैं आखिर क्यों काला है भगवान विष्णु का वर्ण, महाभारत में खुद हनुमान ने बताई थी इसकी वजह!
मुकेश खन्ना ने Sonakshi-Zaheer की शादी किया रिएक्ट, लव जिहाद को लेकर कह डाली ऐसी बात
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में कैसी होगी भारत की प्लेइंग XI, जानें कैसा होगा मौसम का हाल
Hardik Pandya ने अपने बेटे अगस्त्य संग मनाया टी20 जीत का जश्न, पत्नी Natasa Stankovic नहीं आईं नजर
ADVERTISEMENT