होम / Hathras Stampede: एक तरफ जमीन पर बिछ रही थी लाशें, उधर बाबा हुए फरार, सामने आई असली वजह 

Hathras Stampede: एक तरफ जमीन पर बिछ रही थी लाशें, उधर बाबा हुए फरार, सामने आई असली वजह 

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 3, 2024, 7:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को एक ‘सत्संग’ के दौरान हुई घातक भगदड़ में 116 लोगों की जान चली गई। एक सरकारी अस्पताल के अंदर बर्फ की सिल्लियों पर सैकड़ों शव पड़े हुए थे और पीड़ितों के रोते-बिलखते रिश्तेदार नजर आ रहे थे। मृतकों को अपने घर ले जाने के लिए उनके परिजन बाहर इंतजार कर रहे थे। ये वही लोग थे जो कि सतसंग में आए थे। उन्हें क्या पता था कि मौत उनका इंतजार कर रही है।  पीड़ित हजारों की भीड़ का हिस्सा थे जो धार्मिक उपदेशक भोले बाबा के ‘सत्संग’ के लिए सिकंदराराऊ क्षेत्र के फुलराई गांव के पास एकत्र हुए थे।

भगदड़ दोपहर करीब साढ़े तीन बजे मची। एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, कार्यक्रम स्थल पर कम से कम 10,000 लोग थे और जब बाबा जा रहे थे, तो उनमें से कई लोग उनके पैर छूने के लिए दौड़ पड़े। जब वे लौट रहे थे, लोग फिसल गए और एक-दूसरे के ऊपर गिर गए क्योंकि पास के नाले से पानी बहने के कारण जमीन के कुछ हिस्से दलदली हो गए थे।

  • ‘सत्संग’ के लिए जुटे हजारों लोग, कार्यक्रम स्थल पर भगदड़ में 116 की मौत
  • सरकारी अस्पतालों में शव रिश्तेदारों के रूप में अपनों की तलाश में जुटे हैं
  • ‘बाबा’ के जाते ही लोग उनके पैर छूने के लिए दौड़ पड़े, जिससे भगदड़ मच गई

Hathras Stampede: अब तक क्या हुआ?

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि भगदड़ के पीछे एक कारण भीड़भाड़ थी. सिंह ने कहा कि कार्यक्रम आयोजकों द्वारा ‘सत्संग’ आयोजित करने की अनुमति के लिए प्रस्तुत आवेदन में उपस्थित लोगों की संख्या 80,000 बताई गई थी, लेकिन वास्तविक संख्या बहुत अधिक थी।

Weather Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD की ताजा अपडेट 

जैसे ही सत्संग समाप्त हुआ, भक्त बाबा नारायण हरि के पैर छूने के लिए उनके वाहन के पीछे दौड़ पड़े। जब वे लौट रहे थे तो लोग फिसल गये और एक-दूसरे के ऊपर गिर गये। यह भी पता चला कि जिस रास्ते पर बाबा चलते थे, लोग उसकी पूजा करने के लिए मिट्टी इकट्ठा करने दौड़ पड़ते थे। इससे लोग झुककर गिरने लगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुधवार को हाथरस जाने की संभावना है। घटना की जानकारी मिलने पर मंगलवार को योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हमारी सरकार इस घटना की तह तक जाएगी और साजिशकर्ताओं और जिम्मेदार लोगों को उचित सजा देगी। राज्य सरकार इस पूरी घटना की जांच कर रही है। हम देखेंगे कि क्या यह एक मामला है।” ”दुर्घटना या साजिश। ”

दिल्ली- NCR में प्रदूषण का प्रकोप, अब इतना हुआ AQI  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT