होम / J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल

J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 5:08 pm IST

Avalanche

India News (इंडिया न्यूज़), J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन (Avalanche) हुआ। गगनगीर के पास श्रीनगर-सोनमर्ग मार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण कुछ वाहन प्रभावित हुए। बर्फ खिसकने की घटना के बाद सभी यात्री सुरक्षित थे और कुछ को चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। हिमस्खलन के कारण श्रीनगर-सोनमर्ग मार्ग अवरुद्ध हो गया है। जल्द ही वाहनों और बर्फ को हटाने का अभियान शुरू किया जाएगा।

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में आए हिमस्खलन में चार विदेशी फंस गए थे। जबकि दो विदेशियों को बचा लिया गया, एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य अभी भी लापता है।

Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला

भारतीय सेना भी बचाव कार्य में जुटी

गुलमर्ग के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) अल्ताफ मसुवी ने कहा कि पुलिस ने इलाके में स्की पेट्रोल यूनिट भी तैनात की हैं। भारतीय सेना भी बचाव अभियान में शामिल हो गई थी और एक हेलिकॉप्टर भी लगाया गया था।
गुलमर्ग के कांगदूरी इलाके में खेलो इंडिया विंटर गेम्स के चौथे संस्करण के दौरान हिमस्खलन हुआ, जो उस समय वहां चल रहा था। फंसे हुए पर्यटकों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया।

एएनआई ने डीडीएमए बारामूला के हवाले से कहा, “आज लगभग दो बजे, गुलमर्ग में एक हिमस्खलन दर्ज किया गया, जिसमें तीन विदेशी फंस गए। दुख की बात है कि उनमें से एक की मौत हो गई, एक घायल हो गया और एक अभी भी लापता है।”

पिछले साल भी हुआ थी ऐसी ही घटना

जिस क्षेत्र में स्कीयर फंसे हुए थे, वह ढलानदार इलाका होने के कारण हिमस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है, जिससे कई बार लोग हताहत हो जाते हैं। पिछले साल 1 फरवरी को गुलमर्ग में अफरवात पर्वत श्रृंखला के हापुत खुद इलाके में भारी हिमस्खलन की चपेट में आने से दो पोलिश पर्यटकों की मौत हो गई थी, जबकि 19 अन्य को बचा लिया गया था।

पिछले साल अक्टूबर में लद्दाख में माउंट कुन के पास हिमस्खलन हुआ था जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई थी। हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) और आर्मी एडवेंचर विंग के लगभग 40 सैनिकों का एक समूह हिमस्खलन की चपेट में आ गया, जब वे माउंट कुन (लद्दाख) के करीब सामान्य प्रशिक्षण अभ्यास में लगे हुए थे।

Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘हथकड़ी लगा हुआ शख्स बंदूक…’, बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत पर विपक्ष ने उठाए सवाल
‘भारत में धर्मनिरपेक्षता…’, तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि के इस बयान पर मचा सियासी बवाल
Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?
PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों को किया तबाह, 274 को जन्नत की हूरों से मिलाया, फिर नेतन्याहू ने अपने ही देश में क्यों लगाई इमरजेंसी?
गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान
ADVERTISEMENT