होम / श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, हिंदुओं में जश्न का माहौल, मुस्लिम पक्ष की इस अपील को किया खारिज

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, हिंदुओं में जश्न का माहौल, मुस्लिम पक्ष की इस अपील को किया खारिज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 23, 2024, 8:13 pm IST
ADVERTISEMENT
श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, हिंदुओं में जश्न का माहौल, मुस्लिम पक्ष की इस अपील को किया खारिज

Allahabad High Court on Krishna Janmabhoomi

India News (इंडिया न्यूज), Allahabad High Court on Krishna Janmabhoomi: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद से जुड़े 15 मामलों को एक साथ जोड़ने के अपने जनवरी 2024 के आदेश के खिलाफ दायर रिकॉल याचिका को खारिज कर दिया है। यह याचिका मुस्लिम पक्ष की ओर से दायर की गई थी। पिछले दिनों कोर्ट ने मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। अब कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए मुस्लिम पक्ष की उस अपील को खारिज कर दिया है, जिसमें मांग की गई थी कि कोर्ट मामलों को एक साथ जोड़ने के अपने फैसले को वापस लें।

दरअसल, पिछले सप्ताह इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की ओर से दाखिल उस अर्जी पर फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसमें 11 जनवरी 2024 के कोर्ट के आदेश को वापस लेने की गुहार लगाई गई थी। इस आदेश में हाईकोर्ट ने हिंदू पक्ष की ओर से दाखिल सभी मुकदमों से जुड़े सभी मामलों को एक साथ जोड़ दिया था। इस फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की ओर से याचिका दाखिल की गई थी। मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश वकील तस्नीम अहमदी ने कहा कि 11 जनवरी 2024 के कोर्ट के आदेश को वापस लिया जाना चाहिए, जिसके तहत सभी मामलों को एक साथ जोड़ दिया गया था।

हिंदू पक्ष ने क्या कहा

जानकारी के अनुसार, हिंदू पक्ष का कहना है कि एक बार जब कोर्ट की यह राय बन जाती है कि राहतें एक जैसी हैं, संपत्ति एक जैसी है और प्रतिवादी भी एक जैसे हैं, तो मामलों को एक साथ जोड़ना कोर्ट का अधिकार क्षेत्र है। हिंदू पक्ष की ओर से पेश वकील हरिशंकर जैन ने कहा कि एक साथ जोड़ने का मतलब यह नहीं है कि सभी केस लड़ने का अधिकार खत्म हो जाएगा। न्यायालय ने 11 जनवरी, 2024 के अपने आदेश के तहत विवाद से संबंधित 18 मामलों को एक साथ जोड़ने के निर्देश जारी किए थे।

80 मुस्लिम परिवारों को घरों से निकालकर लगाया ताला, 50 सालों से रह रहे इन मकानों में खुले आसमान के नीचे रहने को हुए मजबूर – India News

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि हिंदू पक्ष ने शाही ईदगाह मस्जिद के ढांचे को हटाकर कब्जे के साथ ही उस स्थान पर मंदिर के जीर्णोद्धार और स्थायी निषेधाज्ञा के लिए ये मुकदमे दायर किए हैं। यह विवाद मथुरा में मुगल बादशाह औरंगजेब के समय की शाही ईदगाह मस्जिद से जुड़ा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे भगवान कृष्ण के जन्मस्थान पर स्थित मंदिर को तोड़कर बनाया गया था।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT