होम / Himachal Pradesh: हिमाचल में कुदरत के कहर के बाद राहत के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से मिले अनुराग ठाकुर, 2700 किलोमीटर की सड़कें व आवास योजना में 5000 घरों के निर्माण की माँग

Himachal Pradesh: हिमाचल में कुदरत के कहर के बाद राहत के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से मिले अनुराग ठाकुर, 2700 किलोमीटर की सड़कें व आवास योजना में 5000 घरों के निर्माण की माँग

Shubham Pathak • LAST UPDATED : August 9, 2023, 12:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में बीते दिन हुए बारिश और बाढ़ के चलते पूरे प्रदेश में कोहराम मच गया। सैकड़ो लोगों को अपने घरो से बाहर जाना पड़ा। सीधे शब्दों में कहे तो हिमाचल प्रदेश में बारिश और बाढ़ ने आतंक मचा दिया था। जिसके बाद हिमाचल के लोगों की भरपाई को लेकर मांगे उठने लगी। नुकसान को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराह सिंह ठाकुर आज नई दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात की।

मिली जानकारी के अनुसार अनुराग ठाकुर ने ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री से भेंट के दौरान बारिश व बाढ़ से हिमाचल में सड़कों व घरों को हुए नुक़सान से राहत देने का अनुरोध किया। बता दें कि, अनुराग सिंह ठाकुर ने गिरिराज सिंह जी से प्रधानमन्त्री ग्रामीण सड़क योजना में 2700 किलोमीटर की सड़कें व आवास योजना में 5000 घरों के निर्माण की माँग की। ग्रामीण विकास मंत्री ने अनुराग ठाकुर की 2700 किलोमीटर सड़क निर्माण की माँग को तत्काल सहर्ष स्वीकार कर लिया।

लोगों के घरों के टूटने की घटना दुखदाई- अनुराग ठाकुर

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश को भौगोलिक जटिलता और मौसम के बदलाव के समय विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं से जूझना पड़ता है। पिछले कुछ दिनों से हिमाचल में भारी बारिश व बाढ़ के चलते जान-माल और इंफ़्रास्ट्रक्चर का बहुत नुक़सान हुआ है। जगह जगह सड़कें टूटने लोगों के घरों के टूटने की घटना दुखदाई है। इस बार की बारिश ने उन सड़कों-घरों-पुलों को नुक़सान पहुँचाया है जहां पहले कभी बाढ़ का पानी नहीं पहुँचा। आज मैंने केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से भेंट की व विस्तार में उन्हें हिमाचल प्रदेश में बाढ़ बारिश से हुए नुक़सान के बारे में जानकारी दी”

सड़को के पुननिर्माण पर ध्यान

मुलाकात के बारे में आगे की जानकारी देते हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा “केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह जी से भेंट के दौरान मैंने उनके मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से बनी सड़कों के बारिश में बह जाने का विषय प्रमुखता से उठाया। माननीय मंत्री जी से मैंने निवेदन किया की हिमाचल के ग्रामीण इलाक़ों में जो सड़कें बाढ़ के कारण बह गईं हैं उनके पुनर्निर्माण का कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ कराया जाये ताकि लोगों का आने जाने की समस्या समाप्त हो व सामान्य जनजीवन पहले की तरह बहाल हो। मैंने माननीय ग्रामीण विकास मंत्री जी से 2700 किलोमीटर सड़क निर्माण की माँग रखी जिसे उन्होंने तत्काल सहर्ष स्वीकार कर लिया। इसके लिए मैं हृदयतल से उनका आभारी हूँ।

5000 नए घर की मांग

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि, गिरिराज सिंह जी से मैंने ग्रामीण इलाक़ों में बारिश से लोगों के घर गिरने के विषय पर भी बात की। प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत हिमाचल में बारिश-बाढ़ प्रभावित पात्रों को घर बना कर दिया जा सके इस विषय पर भी व्यापक चर्चा हुई। मैंने उनके सामने हिमाचल प्रदेश में बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए 5000 घरों के निर्माण की माँग रखी जिसे भी उन्होंने स्वीकार कर लिया है। पिछले 9 वर्षों में हिमाचल में प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत 15331 घरों का निर्माण हो हुआ है। साथ ही प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत हिमाचल में लगभग 21 हज़ार किलोमीटर से ज़्यादा सड़क निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है”

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT