होम / Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews

Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 4, 2024, 12:56 pm IST
ADVERTISEMENT
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews

Hyderabad

India News (इंडिया न्यूज), Hyderabad: हैदराबाद विश्वविद्यालय में कथित जाति-संबंधी भेदभाव के कारण पीएचडी छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के आठ साल बाद, तेलंगाना पुलिस ने एक क्लोजर रिपोर्ट पेश की है जिसमें कहा गया है कि उनकी मौत के लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं था और वेमुला दलित समुदाय से नहीं थे। समुदाय। क्लोजर रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि पूर्व कुलपति पर आरोप लगाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गुंटूर जिला प्रशासन ने वेमुला और उसके परिवार के सदस्यों द्वारा प्राप्त एससी प्रमाणपत्रों को यह पता लगाने के बाद रद्द कर दिया कि वे ओबीसी वड्डेरा समुदाय से हैं।

  • आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस
  • कोई आरोपी नहीं
  • आत्महत्या का केस 

आत्महत्या का केस 

पूर्व वीसी अप्पाराव पोडिले, तत्कालीन केंद्रीय मंत्री और सिकंदराबाद के सांसद बंडारू दत्तात्रेय, भाजपा के एन रामचंदर राव और विश्वविद्यालय के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के तहत आत्महत्या और अन्य आरोपों का मामला दर्ज किया गया था। . छात्र कृष्ण चैतन्य, नंदनमा सुशील कुमार और नंदनम दिवाकर। उन पर वेमुला को उसकी जाति के कारण परेशान करने और उसे आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था।

क्लोजर रिपोर्ट

क्लोजर रिपोर्ट में तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के कार्यालय को दत्तात्रेय के एक पत्र का उल्लेख है, जिसमें कैंपस की गड़बड़ी के बारे में एबीवीपी की शिकायत का हवाला दिया गया है। इसमें इस मामले पर राव द्वारा पूर्व वीसी पोडिले को दिए गए एक अभ्यावेदन का भी हवाला दिया गया है।

“विश्वविद्यालय अधिकारियों द्वारा (वेमुला और उसके दोस्तों के खिलाफ) की गई कार्रवाई के लिए बंडारू दत्तात्रेय और रामचंदर राव को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के किसी भी सदस्य या कार्यकारी परिषद ने यह नहीं कहा कि उन्हें वीसी को किए गए ऐसे किसी भी संचार के बारे में पता था और उन्होंने स्वतंत्र रूप से कार्य किया, ”रिपोर्ट में कहा गया है।

Electronic Cigarette : अगर महिलाएं गर्भवती होना चाहती हैं, तो उन्हें वेपिंग छोड़ देनी चाहिए-Indianews

धोखाधड़ी

रिपोर्ट में कहा गया है कि धोखाधड़ी से एससी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए मुकदमा चलाने से वेमुला को वर्षों से अर्जित शैक्षणिक डिग्री खोनी पड़ेगी। इसमें यह भी घोषित किया गया है कि पूर्व वीसी द्वारा उत्पीड़न का कोई सबूत नहीं है, जिन्होंने वेमुला और चार अन्य छात्रों को उनके छात्रावासों से निलंबित कर दिया था।

जांच अधिकारी के अनुसार, पोडिले ने उदार रुख अपनाया और एक सेमेस्टर, छात्रावास और छात्रवृत्ति के लिए निष्कासन की मूल सजा को कम कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया है, ”इस नरमी को देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता कि वीसी ने रोहित वेमुला और उसके दोस्तों के साथ भेदभाव किया।”

Sharad Pawar: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को कमरे से निकाला, बीजेपी ने उठाए सवाल; वीडियो वायरल-Indianews

साल 2015 का मामला 

इसमें बताया गया है कि दिसंबर 2015 में वेमुला ने कुलपति को पत्र लिखकर आत्महत्या से मरने के लिए जहर और रस्सी उपलब्ध कराने को कहा था। “अगर इसे आत्महत्या का संकेत माना जा सकता है, तो यह उस (निष्कासन) से एक महीने पहले लिखा गया था और निराशा और गुस्से के कारण हो सकता है, और (जो) समय बीतने के कारण ख़त्म हो गया होगा।” रिपोर्ट में कहा गया है कि वेमुला के माता-पिता अलग हो गए थे और वह पढ़ाई से ज्यादा कैंपस की राजनीति में शामिल था।

Indian wrestler Hamida Banu: जो मुझे हराएगा मैं उससे ही करूंगी शादी, जानें कौन हैं हमीदा बानो जिनपर गूगल ने बनाया डूडल- indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT