होम / IMD Rainfall Alert: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में बारिश की दस्तक, चेक करें अपने शहर में आज कैसा रहेगा मौसम – indianews  

IMD Rainfall Alert: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में बारिश की दस्तक, चेक करें अपने शहर में आज कैसा रहेगा मौसम – indianews  

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 15, 2024, 7:53 am IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत के साथ देश के कई राज्यों को आज गर्मी से राहत मिलेगी। दरअसल भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जारी की है। वहीं 13 अप्रैल को यहां दोपहर 2 बजे के बाद मौसम में बदलाव दर्ज किया गया। तेज हवा के साथ बारिश ने शनिवार और रविवार का दिन सुहाना कर दिया। गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन IMD ने लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी किया है।खराब मौसम के कारण शनिवार, 13 अप्रैल को दिल्ली की ओर जाने वाली 17 फ्लाइट को डायवर्ट किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी थी कि दिल्ली और इसके आस-पास में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश होगी।

IMD ने जारी की एडवाइडरी

इस बीच, मौसम विभाग ने निवासियों के पालन के लिए एक सलाह जारी की है। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। इससे सुरक्षित रहने के लिए उसने एडवाइजरी में कहा कि…

  • घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • सुरक्षित आश्रय लें; पेड़ों के नीचे आश्रय न लें।
  • कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों के सामने न झुकें।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करें।
  • तुरंत पानी वाली जगह से बाहर निकलें।
  • उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।

Petrol Diesel Price: जारी हुआ 14 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, यहां चेक करें कच्चे तेल की ताजा कीमत-indianews

बारिश के साथ ओले गिरने के आसार 

देशभर में मौसम का अजब-गजब हाल हो रखा है। ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि तेज गर्मी में लोगों को थोड़ी राहत बारिश दे सकती है। मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत में 14 से 15 अप्रैल के बीच हल्की बारिश होने के आसार हैं। साथ ही ओलावृष्टि हो सकती है।भारत मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, शनिवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में अचानक बारिश हुई। आरके पुरम, इंडिया गेट, पंडित पंत मार्ग और मुनिरका सहित दिल्ली के कई इलाकों में आज तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने पहले दिन में बहादुरगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और मानेसर सहित दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की थी।

Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, गोलीबारी में दो की मौत

उच्च नमी आने की संभावना

आईएमडी ने कहा कि कई मौसम प्रणालियों के प्रभाव के कारण, जिसमें एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ भी शामिल है, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में ईरान के ऊपर मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के साथ लगभग लंबे समय तक बना हुआ है। इसके अलावा, आईएमडी ने कहा कि 15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, 15 अप्रैल के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR खराब हवा से परेशान, AQI लेवल पहुंचा इतना- indianews

ओलावृष्टि

इस बीच, आईएमडी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि 16 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है।

एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पूर्व ईरान पर स्थित है, जिसके मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाएँ मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ जुड़ी हुई हैं। अक्षांश के उत्तर में 55° पूर्व। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित निम्न दबाव क्षेत्र के साथ 26°N।

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व राजस्थान पर स्थित है, इस परिसंचरण से एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, उत्तरी झारखंड से होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक जाती है। 14 और 15 अप्रैल को अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की संभावना है।

18 अप्रैल तक मौसम रहेगा सुहाना 

आईएमडी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव में: गरज के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी; 14 और 15 अप्रैल, 2024 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे); पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है; 14 और 15 अप्रैल, 2024 को राजस्थान और मध्य प्रदेश।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT