होम / Re-use Tea Leaves: उबली हुई चायपत्ती बालों के लिए फायदेमंद, इस तरह रखें काला, लंबा और घना

Re-use Tea Leaves: उबली हुई चायपत्ती बालों के लिए फायदेमंद, इस तरह रखें काला, लंबा और घना

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 30, 2024, 7:09 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Re-use Tea Leaves: चमकदार बालों के लिए लोग पार्लर जाते हैं और महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। इन ट्रीटमेंट में न सिर्फ पैसे खर्च होते हैं बल्कि आपके बाल भी जल्दी खराब हो जाते हैं। इसकी जगह अगर आप घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं तो इससे आपके पैसे भी कम लगेंगे और आपके बालों की सेहत भी बनी रहेगी। हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बना सकते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं।

भारत में लगभग हर घर में हर सुबह चाय बनाई जाती है, लेकिन इसके बाद ज्यादातर लोग चाय की पत्तियों को कूड़े में फेंक देते हैं। कुछ लोग इसे धोकर पौधे में लगा देते हैं। ये पौधों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। इससे पौधे हरे-भरे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने के बाद आप इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करके अपने बालों की सेहत भी सुधार सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके बालों की चमक वापस आएगी बल्कि आपके बालों की ग्रोथ भी दोगुनी हो जाएगी।

Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews

चाय की पत्ती का उपयोग कैसे करें?

बहुत अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगाने से हमारे बाल जल्दी खराब हो जाते हैं और उनकी प्राकृतिक चमक भी चली जाती है। आप अपने बालों को दोबारा खूबसूरत बनाने के लिए चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय की पत्तियों को बालों पर इस्तेमाल करने से पहले उसे छान लें और अच्छी तरह धो लें। चायपत्ती को इतना धो लें कि उसमें चीनी बिल्कुल न रह जाए। अब इस चायपत्ती को दोबारा उबालें और फिर छान लें। बाल धोने के बाद अंत में इस पानी से सिर धो लें। हर बार बाल धोने के बाद चायपत्ती के पानी से बाल धोने से आपको कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा।

Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews

चाय की पत्तियों से बनाएं बॉडी स्क्रब

उबली हुई चाय की पत्तियों से आप त्वचा के साथ-साथ बालों का भी इलाज कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करेगा और त्वचा में प्राकृतिक चमक भी लाएगा। चाय की पत्तियों से स्क्रब तैयार करने के लिए सबसे पहले पत्तियों को साफ कर लें, उबाल लें और अलग कर लें। अब इसमें जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल मिलाएं और पूरे शरीर पर अच्छे से स्क्रब करें। इससे आपकी त्वचा बेबी मुलायम हो जाएगी।

इस तरह करें इस्तेमाल

आप उबली हुई चाय की पत्तियों से पौधों के लिए खाद बना सकते हैं। साथ ही आप इससे किचन के कई काम भी आसान कर सकते हैं। इसके लिए आप चाय की पत्तियों को उबालकर उसके पानी में डिटर्जेंट मिलाकर डिब्बों को साफ कर सकते हैं। इससे न सिर्फ डिब्बों से दुर्गंध दूर होगी बल्कि उन पर लगी ग्रीस भी हट जाएगी। अगर किसी बर्तन में घी और तेल लगा हो तो इसके लिए भी आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Travel Tips: सोलो ट्रैवलिंग करते समय भूलकर न करें ये गलतियां, बन सकती है परेशानी की वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

POK Protests: ‘संसाधनों को जिस प्रकार लूटा जा रहा उसका परिणाम…’, POK विरोध पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया- Indianews
व्हाइट फ्लोई गाउन में Kiara Advani ने Cannes 2024 से अपना पहला लुक किया जारी, फैंस कर रहे जमकर तारीफ -Indianews
Adani Group: बचपन में मां की हुई मौत, पैर से दिव्यांग, लवली की मदद के लिए आगे आये अडानी, इलाज की उठाई जिम्मेदारी- Indianews
Cannes 2024: ब्लूज़ और सिल्वर ड्रेस में दिखी Aishwarya Rai Bachchan, ईवा लोंगोरिया संग दिए पोज -Indianews
Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews
Air India: 150 से ज्यादा यात्रियों वाले एयर इंडिया विमान में लगी आग, दिल्ली में कराई गई लैंडिंग-Indianews
Nail Care Tips: अपने हाथों के नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन टिप्स की मदद से करें नेल्स केयर -Indianews
ADVERTISEMENT