होम / IMD ने दिल्ली, यूपी और 8 अन्य राज्यों में लू की चेतावनी दी; इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी-IndiaNews

IMD ने दिल्ली, यूपी और 8 अन्य राज्यों में लू की चेतावनी दी; इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी-IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 3, 2024, 9:30 am IST

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: देश के अलग-अलग हिस्सों में अजब गजब मौसम का हाल है। हाल ऐसा है कि हर चार कदम पर आपको अलग मौसम देखने को मिलेगा। किसी राज्य में बर्फबारी, तो कहीं बारिश तो कोई राज्य तप रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि जैसे-जैसे दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर, बंगाल की खाड़ी, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के ऊपर आगे बढ़ेगा, इन क्षेत्रों में वायुमंडलीय स्थितियों के कारण बारिश होने की उम्मीद है।

  • दिल्ली, यूपी और 8 अन्य राज्यों में लू
  • भारी बारिश का अलर्ट जारी
  • IMD ने जारी की चेतावनी

Jammu & Kashmir: पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू – IndiaNews

मानसून ट्रैकर

आईएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार, केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, अगले 7 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। सम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में 6 जून तक और अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में 4 जून तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

तमिलनाडु में 5 जून और कर्नाटक में 6 जून तक भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा, उत्तर-पूर्वी राज्यों-अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा को 9 जून तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान के लिए तैयार रहना चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2 जून से 4 जून तक असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, 5 जून और 6 जून को भारी बारिश जारी रहेगी। इसी तरह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में जून को भारी बारिश की आशंका है। 2, उसके बाद 3 जून से 6 जून तक भारी वर्षा होगी। इसके अतिरिक्त, 2 से 4 जून तक अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।

 T20 World Cup: भारतीय टीम का कोच बनने को लेकर गौतम गंभीर ने तोड़ी चुप्पी, कही ऐसी बात हो गए सब हैरान- India News

यहां लू का अलर्ट

-इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी और मध्य भारत के कई राज्यों और पूर्व के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है, जिससे आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है।

-आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा आज लू की स्थिति का अनुभव करने के लिए तैयार हैं।

-आईएमडी ने 4 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की।

-हिमाचल प्रदेश में भी आज लू चलेगी।

-उत्तर प्रदेश 5 जून तक ऐसी ही स्थितियों के लिए तैयार है; राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3 जून को लू की स्थिति रहेगी।

-मौसम एजेंसी ने 4 जून तक ओडिशा में, 4 जून से 6 जून तक झारखंड में और 5 जून को हरियाणा और दिल्ली में लू चलने की भविष्यवाणी की है।

-रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 जून और 4 जून को बिहार के अलग-अलग इलाकों में, 2 जून और 3 जून को कोंकण और गोवा में और 5 जून और 6 जून 2024 को ओडिशा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

Bengaluru Rains: कर्नाटक में पहुंचा मॉनसून, बेंगलुरु में बारिश ने 133 साल का तोड़ा रिकॉर्ड -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आखिर क्यों ज्योतिलिंग के दर्शन को दिया जाता है इतना महत्व…हर एक ज्योतिलिंग के पीछे छिपा एक बड़ा राज?
Richa Chadha ने 9वें महीने की खूबसूरत तस्वीरें की शेयर, बेबी बंप पर बने ज्यामिति प्रतीकों का बताया चौंकाने वाला मतलब
Rajasthan News: उदयपुर में बाजार बंद, सड़कों पर उतर कर लोगों ने किया हंगामा
HP High Court: हाईकोर्ट ने लगाया प्रदेश सरकार पर 50 हजार का रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला
मशहूर सिंगर की जिंदगी हुई तबाह, शादी के 3 साल बाद पत्नी से हुए अलग, बोले- ‘मेरे माता-पिता का निधन हो गया था इसलिए…,
100 साल की उम्र में भी नहीं दिखेंगे सफेद बाल? इन दो देसी चीजों से बनाएं तेल और देखें करिश्मा
द्रौपदी पर बुरी नजर डालने वाले ‘कीचक’ का ये 7 लोग ही कर सकते थे अंत? ऐसी क्या थी खासियत
ADVERTISEMENT