होम / IMD Weather Update: उफ़ ये गर्मी! अप्रैल में Summer ने भारत के कई हिस्सों में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड – indianews

IMD Weather Update: उफ़ ये गर्मी! अप्रैल में Summer ने भारत के कई हिस्सों में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड – indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 1, 2024, 7:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  IMD Weather Update: इस अप्रैल में पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिससे 2024 के आम चुनावों के मतदान के बीच लोगों को कई हफ्तों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ा। वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के बड़े हिस्से में इस महीने भीषण गर्मी जलवायु संकट के कारण पड़ी।

1901 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से रात के तापमान के मामले में यह पूर्वी और उत्तरपूर्वी भारत में सबसे गर्म अप्रैल था और औसत तापमान के मामले में तीसरा सबसे गर्म अप्रैल था। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान के मामले में यह प्रायद्वीप में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल था।

  • अप्रैल माह रहा सबसे गर्म
  • साल 1901 का रिकॉर्ड टूटा
  • IMD ने जारी किया अलर्ट

गर्मी से हो रहीं मौतें

मौसम कार्यालय में जलवायु निगरानी और भविष्यवाणी विभाग की ओर से कहा गाय है कि “कुछ राज्यों और कुछ राज्यों में इतने असामान्य रूप से उच्च तापमान का एक मुख्य कारण अल नीनो और जलवायु परिवर्तन है।” “दुर्भाग्य से, हमारे पास अभी तक गर्मी से होने वाली मौतों का कोई डेटा नहीं है। गर्मी से होने वाली मौतों को मुख्य रूप से दर्ज नहीं किया जाता है क्योंकि व्यक्ति अक्सर अंग विफलता जैसी अन्य जटिलताओं से मर जाता है। हम बस इतना कह सकते हैं कि तापमान अत्यधिक रहा है।”

Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews

राजधानी दिल्ली में थोड़ी राहत 

इसके विपरीत, अप्रैल में राजधानी दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम में हल्का मौसम देखा गया, क्योंकि लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान नियंत्रित रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक विश्लेषण से पता चला है कि यह देश के लिए कुल मिलाकर नौवां सबसे गर्म अप्रैल था। 1901 के बाद से प्रायद्वीपीय भारत के लिए सबसे गर्म अप्रैल 2016 में दर्ज किया गया था, जो अल नीनो वर्ष था। अल नीनो उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में एक मौसम की घटना है जिसके कारण भारत में कमजोर मानसून और शुष्क मौसम होता है। इस एपिसोड की मॉडलों द्वारा अच्छी तरह से भविष्यवाणी की गई थी। यह अगले 3-4 दिनों तक खिंच सकता है।

भीषण गर्मी दर्ज की गई

मंगलवार को गंगीय पश्चिम बंगाल के लगभग सभी स्टेशनों पर भीषण गर्मी दर्ज की गई। उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 10 डिग्री अधिक, और कलाईकुंडा में 47.2 डिग्री, सामान्य से 10.4 अधिक दर्ज किया गया। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया। आरोग्यवरम में 41 डिग्री दर्ज किया गया, जो दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान है। पश्चिम बंगाल के आसनसोल में तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। उदगमंडलम में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया।

Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवात का असर

“हमने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, रायलसीमा, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और झारखंड में एक असामान्य घटना देखी। इन क्षेत्रों में एक सप्ताह से अधिक समय तक अत्यधिक गर्मी दर्ज की गई है। “मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भी बहुत अधिक तापमान दर्ज किया गया। इसका मुख्य कारण यह था कि हवाएँ समुद्र की दिशा के बजाय ज़मीन की दिशा से चल रही थीं। ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने प्रति चक्रवात के कारण हुआ।”

Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

North Korea: अमेरिका की ‘परमाणु परीक्षण’ पर उत्तर कोरिया ने दी धमकी, बढ़ा तनाव- Indianews
पाकिस्तानी क्रिकेटर आजम खान और बाबर आजम की हो रही आलोचना, वजह जान हैरान हो जाएंगे आप-Indianews
Viral News : फ्रंटियर एयरलाइंस के यात्री ने इसके लिए किया विवाद, उतरना पड़ा पूरी फ्लाइट- Indianews
Iran: राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए कल ईरान जाएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़-Indianews
PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
ADVERTISEMENT