होम / भारत के विकास दर में इतने फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान, आईएमएफ ने जारी किया रिपोर्ट-Indianews

भारत के विकास दर में इतने फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान, आईएमएफ ने जारी किया रिपोर्ट-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 17, 2024, 7:45 am IST

India News(इंडिया न्यूज),IMF India Growth Report: भारतीय विकास दर में बढ़ोतरी को लेकर IMFA ने रिपोर्ट जारी की है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने घरेलू मांग में तेजी और कामकाजी उम्र की बढ़ती आबादी का हवाला देते हुए मंगलवार को भारत की विकास दर का अनुमान जनवरी के 6.5 फीसदी के अनुमान से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया। इसके साथ, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जो इसी अवधि के दौरान चीन के 4.6 प्रतिशत के विकास अनुमान से आगे है। वहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के जारी नवीनतम संस्करण में कहा गया है, “भारत में विकास दर 2024 में 6.8 प्रतिशत और 2025 में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, यह मजबूती घरेलू मांग में निरंतर मजबूती और कामकाजी उम्र की बढ़ती आबादी को दर्शाती है।

ये भी पढ़े:- Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी छात्र विंग, इन जगहों पर निकाला मशाल मार्च

आईएमएफ का अनुमान

इसके साथ ही विकासशील एशिया में वृद्धि 2023 में अनुमानित 5.6 प्रतिशत से घटकर 2024 में 5.2 प्रतिशत और 2025 में 4.9 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जो जनवरी 2024 WEO अपडेट की तुलना में थोड़ा ऊपर की ओर संशोधन है। आईएमएफ ने अपने जनवरी अपडेट में 2024 में भारत के लिए 6.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था। जहां “चीन में विकास दर 2023 में 5.2 प्रतिशत से धीमी होकर 2024 में 4.6 प्रतिशत और 2025 में 4.1 प्रतिशत होने का अनुमान है, क्योंकि एकमुश्त कारकों के सकारात्मक प्रभाव – जिसमें महामारी के बाद खपत और राजकोषीय प्रोत्साहन को बढ़ावा देना शामिल है – – आईएमएफ ने कहा, ”प्रॉपर्टी सेक्टर में आसानी और कमजोरी बरकरार है।”

आईएमएफ का बयान

वहीं इस मामले में आईएमएफ की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि, 2024 के पूर्वानुमान को जनवरी 2024 WEO अपडेट से 0.1 प्रतिशत अंक और अक्टूबर 2023 WEO से 0.3 प्रतिशत अंक संशोधित किया गया है। आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचस ने कहा, नीति निर्माताओं को सरकारी वित्त को मजबूत करने और आर्थिक विकास की संभावनाओं को पुनर्जीवित करने जैसे अधिक आर्थिक लचीलेपन की दिशा में कदम उठाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। “निराशाजनक भविष्यवाणियों के बावजूद, वैश्विक अर्थव्यवस्था उल्लेखनीय रूप से लचीली बनी हुई है, स्थिर विकास और मुद्रास्फीति लगभग उतनी ही तेजी से धीमी हो रही है जितनी तेजी से बढ़ी है। यात्रा घटनापूर्ण रही है, महामारी के बाद आपूर्ति-श्रृंखला में व्यवधान के साथ शुरू हुई, एक ऊर्जा और खाद्य संकट शुरू हो गया यूक्रेन पर रूस के युद्ध से, मुद्रास्फीति में काफी वृद्धि हुई, जिसके बाद विश्व स्तर पर समकालिक मौद्रिक नीति को कड़ा किया गया,” उन्होंने कहा।

ये भी पढ़े:- दिल्ली को जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से मिलेगी राहत; IMD ने बेहतर मानसून के दिए संकेत- indianews

मुख्य अर्थशास्त्री का अनुमान

मुख्य अर्थशास्त्री गौरींचास ने कहा कि, वैश्विक वृद्धि 2022 के अंत में 2.3 प्रतिशत पर आ गई, इसके तुरंत बाद औसत हेडलाइन मुद्रास्फीति 9.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। इस वर्ष और अगले वर्ष विकास दर 3.2 प्रतिशत पर स्थिर रहेगी, औसत हेडलाइन मुद्रास्फीति 2024 के अंत में 2.8 प्रतिशत से घटकर 2025 के अंत में 2.4 प्रतिशत हो जाएगी। उन्होंने देखा कि अधिकांश संकेतक नरम लैंडिंग की ओर इशारा करते हैं। “हम पिछले चार वर्षों के संकटों से कम आर्थिक नुकसान का भी अनुमान लगा रहे हैं, हालांकि अनुमान अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहले ही अपनी महामारी-पूर्व प्रवृत्ति को पार कर चुकी है। लेकिन अब हमारा अनुमान है कि कम आय वाले विकासशील लोगों के लिए और अधिक नुकसान होगा देश, जिनमें से कई अभी भी महामारी और जीवनयापन की लागत के संकट से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rishi Kapoor की चौथी पुण्यतिथि पर नीतू कपूर ने किया याद, प्यारी तस्वीर शेयर कर लिखा इमोशनल नोट -Indianews
Telangana Board Results Out: तेलंगाना बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट हुए जारी, यहां देखें परिणाम-Indianews
Babil Khan ने पिता इरफान खान की डेथ एनिवर्सरी पर अनदेखे पलों की दिखाई झलक, इंग्लिश मीडियम के सेट से शेयर की तस्वीरें -Indianews
T20 World Cup: आज होगा टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन, इस बड़े खिलाड़ी का कट सकता है पत्ता-Indianews
Delhi Crime: अपराधियों के सिर चढ़ा वेब सीरीज का भूत, पुलिस से भागते समय करने लगा ये काम-Indianews
Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews
Amit Shah: फर्जी वीडियो मामले में अमित शाह का कांग्रेस पर वार, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT