होम / Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews

Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 30, 2024, 11:11 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को इंदौर में बड़ा झटका लगा है। इंदौर उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने सोमवार सुबह लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया और कांग्रेस की प्रचार रैली का नेतृत्व करने के कुछ ही घंटों बाद भाजपा में शामिल हो गए। जिसके बाद भाजपा के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी के पास अब इंदौर में कोई वास्तविक चुनौती नहीं बची है। इतिहास में यह पहली बार है कि कांग्रेस के पास इस प्रतिष्ठित सीट पर कोई उम्मीदवार नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह मध्य प्रदेश का दूसरा निर्वाचन क्षेत्र है जहां खजुराहो के बाद भाजपा को लगभग वॉकओवर मिला है, जहां सपा उम्मीदवार नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करना भूल गए थे।

बीजेपी पर दवाब की राजनीति का आरोप

इंदौर से आने वाले पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने बीजेपी पर दबाव की राजनीति का आरोप लगाते हुए कहा कि, “हाल ही में बम के खिलाफ एक पुराने मामले में हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया था। उन्हें विभिन्न तरीकों से आतंकित किया गया और नामांकन वापस लेने के लिए मजबूर किया गया।” 24 अप्रैल को, एक स्थानीय अदालत ने इंदौर के खजराना इलाके में 17 साल पुराने एक मामले में बाम के खिलाफ हत्या के प्रयास के आरोप जोड़ने का आदेश दिया था। दरअसल, बीजेपी ने स्क्रूटनी के दिन बाम के नामांकन पर आपत्ति जताते हुए कोर्ट के इस आदेश का हवाला दिया था और उन पर हलफनामे में तथ्य छिपाने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews

अक्षय बम का आश्चर्यचकित निर्णय

जानकारी के लिए बता दें कि, नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन सोमवार की सुबह पार्टी के बैनर तले अपने लिए वोट मांगने के बाद बाम ने आखिरी मिनट में कांग्रेस को आश्चर्यचकित कर दिया। दोपहर होते-होते वह अचानक गायब हो गया। कांग्रेस खेमे में चिंता बढ़ने लगी, कांग्रेस कार्यकर्ता उस समय दंग रह गए जब बम को भाजपा विधायक रमेश मेंदोला के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रवेश करते देखा गया। बाहर एक एसयूवी में राज्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंतजार कर रहे थे।

मीडिया के सवालों को नजरअंदाज

पैसे वाले व्यवसायी बैम ने चुनाव कार्यालय से बाहर निकलने के बाद मीडियाकर्मियों के सवालों को नजरअंदाज कर दिया। एक घंटे से भी कम समय के बाद, विजयवर्गीय ने एक्स पर एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें वह, बाम और मेंदोला, कार में मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं। वहीं चुनाव कार्यालय पर कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं में मारपीट हो गई। बाम के भाजपा में शामिल होने से कांग्रेस के लिए यह मुश्किल हो गया है कि वह किसे समर्थन दे
कांग्रेस के घावों पर नमक छिड़कते हुए बाम ने घोषणा की कि वह पीएम नरेंद्र मोदी की ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ अवधारणा से प्रभावित हैं।

ये भी पढ़े:-  Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews

इंदौर कांग्रेस अध्यक्ष का बयान

वहीं इस मामले में इंदौर कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह ने गुस्से में कहा, “बम सुबह मेरे साथ चोइथराम मंडी क्षेत्र में प्रचार कर रहे थे। उन्होंने दोपहर में पार्टी को धोखा दिया। मैंने हमेशा वास्तविक और समर्पित पार्टी नेताओं की अनदेखी करने और मैदान में उतारने के पार्टी के फैसले पर सवाल उठाया है।” बैम, केवल उसकी संपत्ति के आधार पर मैंने भविष्यवाणी की थी कि वह पीछे हट जाएगा। जिसेक बाद विजयवर्गीय ने बाद में बाम के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन की मेजबानी की, जिन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य “वही रहेगा”। बाम ने कहा, “मैंने बस अपना रास्ता बदल लिया है। मैंने वह रास्ता चुना है जहां लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए देशभक्ति वाले लोग हों। बता दें कि, कांग्रेस को अब मैदान में बचे 13 गैर-भाजपा प्रत्याशियों में से समर्थन के लिए किसी को ढूंढना होगा। इंदौर में 13 मई को मतदान है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada News: टिकटॉक फेम जुड़वा बहन ने झूठ बोल कर ऑफिस से ली छुट्टी, मजेदार अंदाज में मैनेजर के सामने फूटा भांडा- indianews
School Closed: इस राज्य में आज से 1.5 महिने के लिए बंद हुए स्कूल, जानिए क्या है इसका कारण-Indianews
Arbaaz ने लुटाया पत्नी Sshura पर प्यार, पोस्ट पर फैंस ने रिएक्ट – Indianews
Swati Maliwal: मालीवाल मारपीट मामले की जांच करेगी दिल्ली पुलिस की SIT, बिभव को सीएम हाउस ले गई टीम-indianews
Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव का हुआ एलान, इस डेट को होंगे इलेक्शन-Indianews
Loksabha Elections 2024: PM मोदी पहुंचेंगे आज वाराणसी, 25 हजार महिलाओं से करेंगे सीधा संवाद-Indianews
Maharashtra HSC Result 2024: 12वीं के परिणाम आज होंगे जारी, जानें कैसे चेक पाएंगे अपना रिजल्ट-indianews
ADVERTISEMENT