होम / e4m के वार्षिक मीडिया शिखर सम्मेलन में सांसद Kartikeya Sharma ने मेन स्ट्रीम मीडिया को लेकर रखे अपने विचार, जानें क्या कहा?

e4m के वार्षिक मीडिया शिखर सम्मेलन में सांसद Kartikeya Sharma ने मेन स्ट्रीम मीडिया को लेकर रखे अपने विचार, जानें क्या कहा?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 27, 2023, 9:07 pm IST

Kartikeya Sharma

India News (इंडिया न्यूज़), e4m NEWSNEXT Summit, नई दिल्ली: e4m का वार्षिक मीडिया शिखर सम्मेलन अपने 15वें संस्करण के साथ वापस आ गया है। NEWSNEXT शिखर सम्मेलन में राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) ने मेन स्ट्रीम मीडिया को लेकर अपने विचार साझा किए। अपने बात की शुरूआत करते हुए सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि मुझे यहां आकर अच्छा लगा। मैं अुनराग बत्रा को जंमदिन की बहुत बधाई देता हूं। मैं मीडिया से जुड़े अपने 17 साल के अनुभव को साझां करने जा रहा हूं।

सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि e4m से मेरा पुराना रिश्ता है। जब मैने मीडिया में कदम रखा था तो  e4m ने  मेरी मदद की थी। e4m मेंरे लिए हमेशा मददगार रहा है और इस क्षेत्र में मेरा मार्ग दर्शन किया है। उन्होंने कहा कि आज सबके लिए बहुत खास दिन है।

Immediacy और Urgency बहुत जरूरी

उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि आज तेजी से बदलते दुनिया में हमें खबरों को समर्पण के साथ टाइम और एक्यूरेसी के साथ परोसने की जरूरत है। मीडिया लैंडस्केप पर बात करते हुए कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि मिडिया लैंडस्केप बदल रहा है। मैने इसे 17 सालों में विकसित होते देखा है। यहां बहुत सारे चुनौतिया हैं लेकिन दो चीजें हैं जिन्हें कभी बदला नहीं जा सकता वो है Immediacy और Urgency। मैं इसमें भरोसा करता हूं। बहुत सारे स्पीकर ने ये कहा भी कि Immediacy और Urgency प्रोडक्ट का मेन नेचर है हम इसे नहीं बदल सकते। आप वहीं और उसी समय इसे देखना पसंद करेंगे।

5 से 10 सालों में मीडिया लैंडस्केप क्या होगा?

कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि मैं हमेशा ये सवाल पूछता हूं कि अगले 5 से 10 सालों में मीडिया लैंडस्केप क्या होगा? कोई गेस कर सकता है? हम कुछ पैटर्न देख सकते हैं। न्यूज़ और कंटेंट का कंजम्पशन डेटा की उपलबधता के साथ बदला है। जो यहां लोग बैठे हैं वो मेरे बात से सहमत भी होंगे। आज कंटेंट क्रिएटर जो ऑफिस या अपने घर से काम करते हैं। वो मेन स्ट्रीम मीडिया के लिए बड़े चुनौती हैं। ये महत्वपूर्ण है कि हमें पता होना चाहिए कि हमारे कंज्यूमर हमसे क्या चाहता हैं। हमें बदलते कंज्यूमर को संमझने की जरूरत है कि उन्हें क्या देखना पसंद है। वो ऑथेंटिक और रिलायबल न्यूज देखना पसंद करते हैं। सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया ब्रॉडकास्ट और डिजिटल मीडिया के लिए ये बहुत जरूरी है कि वो फैक्ट के साथ न्यूज परोसे।

खूद का नैरेटिव सेट करना चाहती है डिजिटल मीडिया

उन्होंने कहा कि मीडिया नैरेटिव हेमेशा ट्रेडिशनल मीडिया के द्वरा लीड किया गया है। लेकिन आज ये डिजिटल मीडिया न्यूज एन्टटी का नैरेटिव खुद सेट करना चाहती है। ट्रेडिशनल मीडिया के लिए इंडिपेंडेंट कंटेंट क्रियेटर बड़ा थ्रेट हैं। AI आने से बहुत कुछ बदला है। इसने मीडिया इंटस्ट्री को कई तरह से बदला है। हम अभी नहीं समझ पा रहे हैं लेकिन यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है।

मीडिया ही एक Credible source

चंद्रयान 3 पर बात करते हुए कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि हाल ही में हमने चंद्रयान 3 को देखा जो मुझे 1969 के एक घटना का याद दिलाता है। जब पहली बार मून लैंडिंग हुई थी। ये पूरे ह्यूमन रेस के लिए एक बड़ी बात थी। तब पूरी दुनिया एक साथ आई थी। ऐसे ही जब चंद्रयान 3 की लैंडिग हुई तो पुरा देश एक साथ मिलकर खुशी मना रहा था। चाहें वो किसी जाति का हो, धर्म का हो गोरा या काला हो। मेन स्ट्रीम मीडिया हमारे लिए ऐसा ही है। करोना में भी हमने मीडिया की क्रेडिबिलिटी को देखा। उस समय मिडिया ने जो किया वो सराहनीय है। व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी और सोशल मीडिया के फेक खबरों के जमाने में जानकारी के लिए मीडिया ही एक Credible source है।

Also Read: 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
ADVERTISEMENT