होम / Income Tax : पेंडिंग टैक्स केस निपटाने की आज अंतिम तारीख

Income Tax : पेंडिंग टैक्स केस निपटाने की आज अंतिम तारीख

Vir Singh • LAST UPDATED : September 30, 2021, 4:28 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Income Tax लंबित Income Tax केसों को निपटाने की आज अंतिम तारीख है। आयकर विभाग ने करदाताओं को राहत देते हुए आज तक आवेदन स्वीकार करने को कहा है। दरअसल, 2021-22 के आम बजट में वित्त अधिनियम के जरिये आयकर अधिनियम-1961 के प्रावधानों में संशोधन किया गया है।

इसके तहत आयकर निपटान आयोग (ITSC) ने गत एक फरवरी से काम करना बंद कर दिया। यह भी प्रावधान किया गया है कि गत एक फरवरी या उसके बाद निपटान के लिए कोई आवेदन नहीं किया जा सकता है। इसी तारीख को वित्त विधेयक 2021 लोकसभा में पेश किया गया था। सरकार ने 31 जनवरी, 2021 तक लंबित निपटान आवेदनों के निपटारे के लिए एक अंतरिम निपटान बोर्ड का गठन किया था।

Income Tax आवेदन करने के आखिरी चरणों में थे करदाता

वित्त मंत्रालय को 31 जनवरी, 2021 के बाद भी ऐसे आवेदन मिले थे, जिसमें कई करदाता एक फरवरी को लंबित मामलों के निपटान के लिए ITSC के समक्ष आवेदन दाखिल करने के आखिरी चरणों में थे। इसे देखते हुए आयकर विभाग ने करदाताओं को राहत हुए इस महीने की शुरुआत में यह फैसला लिया।

फैसले में कहा गया कि 31 जनवरी, 2021 तक आवेदन दाखिल करने की योग्यता रखने वाले करदाता आईटीएससी के काम बंद करने की वजह से इसे दाखिल नहीं कर पाए, वे अंतरिम बोर्ड के समक्ष 30 सितंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

Read More : Income Tax Raid 300 करोड़ की बेनामी संपत्ति का खुलासा, 9 करोड़ कैश जब्त

Read More : 22,000 Crore Tax Done From Airbus ,वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT