होम / चीन के खिलाफ भारत को मिला इस दोस्त का साथ, राजस्थान में शुरू किया युद्धाभ्यास

चीन के खिलाफ भारत को मिला इस दोस्त का साथ, राजस्थान में शुरू किया युद्धाभ्यास

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 9, 2024, 9:26 pm IST

India America Military Exercise: चीन के खिलाफ भारत को मिला इस दोस्त का साथ

India News (इंडिया न्यूज), India America Military Exercise: भारत और अमेरिका की सेनाओं का संयुक्त युद्ध अभ्यास सोमवार (09 सितंबर) को राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। सैन्य प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने एक बयान में कहा कि भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का 20वां संस्करण आज राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। यह अभ्यास 22 सितंबर तक जारी रहेगा। भारत और अमेरिका की सेनाओं का यह युद्ध अभ्यास 2004 से हर साल आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह संस्करण सैन्य शक्ति और उपकरणों के मामले में संयुक्त अभ्यास के दायरे और क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है।

क्या है इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य?

बता दें कि, 600 सैनिकों की भारतीय सैन्य टुकड़ी का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन के साथ-साथ अन्य हथियारों और सैन्य सेवाओं के कर्मियों द्वारा किया जा रहा है। युद्ध अभ्यास में इतनी ही संख्या में अमेरिकी सैनिक भाग ले रहे हैं। उनकी टुकड़ी का प्रतिनिधित्व अलास्का स्थित अमेरिकी सेना की 11वीं एयरबोर्न डिवीजन की 1-24 बटालियन के सैनिक करेंगे। वहीं इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शासनादेश के सातवें अध्याय के तहत आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है। प्रवक्ता के अनुसार, यह युद्ध अभ्यास दोनों पक्षों को संयुक्त अभियान चलाने के लिए रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम अभ्यास साझा करने में सक्षम बनाएगा।

रूस के गेहूं-सोयाबीन ने उड़ाई अमेरीका की नींद, ईरान के सांसद के इस खुलासे के बाद पूरी दुनिया हैरान

संयुक्त अभ्यास का यह 20वां संस्करण

भारतीय सेना ने कहा कि इससे दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन, सौहार्द और सौहार्द विकसित करने में मदद मिलेगी। संयुक्त अभ्यास से रक्षा सहयोग भी बढ़ेगा और दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि यह वार्षिक अभ्यास का 20वां संस्करण है। जो बारी-बारी से अमेरिका और भारत में आयोजित किया जाता है। 19वां संस्करण फोर्ट वेनराइट, अलास्का, अमेरिका में आयोजित किया गया था। अभ्यास का पिछला भारतीय संस्करण नवंबर 2022 में भारत के उत्तराखंड के औली में एक उच्च ऊंचाई वाले स्थान पर आयोजित किया गया था।

बांग्लादेश में कट्टरपंथियों की एक और दुस्साहस! यूनुस सरकार के इस फैसले से हिंदुओं के पर्व पर पड़ेगा असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT