होम / Bangladesh में बवाल के बीच भारत ने किया ये काम, इन जगहों पर जारी हुआ हाईअलर्ट

Bangladesh में बवाल के बीच भारत ने किया ये काम, इन जगहों पर जारी हुआ हाईअलर्ट

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 5, 2024, 5:54 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), BSF Issued High Alert: बांग्लादेश की पुर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अब बांग्लादेश में अंतरिम सरकार और यहां शासन की बागडोर सेना ही संभालेगी। सेना प्रमुख वकार उज जमां ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘मैंने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से बात की है और उन्हें बताया है कि सेना कानून-व्यवस्था की पूरी जिम्मेदारी लेगी।’ भारत बांग्लादेश में तेजी से बदल रहे से घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है। इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने भारत-बांग्लादेश सीमा के 4,096 किलोमीटर क्षेत्र में सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा है।

भारत ने रविवार रात जारी की एडवाइजरी

बीएसएफ के कार्यवाहक महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी और वरिष्ठ अधिकारी कोलकाता पहुंच गए हैं, जहां भारत-बांग्लादेश सीमा सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी। भारत ने रविवार रात बांग्लादेश में रहने वाले अपने सभी नागरिकों को एडवाइजरी जारी की। पड़ोसी देश में हाल ही में हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने और अपनी आवाजाही सीमित रखने को कहा गया है। भारत ने एक नई एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों से अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने को कहा है।

जानें आरक्षण की चिंगारी ने कैसे शेख हसीना को किया तबाह, देखें पूरी टाइमलाइन

विदेश मंत्रालय ने अपने एडवाइजरी में कहा कि, ‘मौजूदा घटनाक्रमों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जा रही है। बांग्लादेश में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरते और अपनी आवाजाही सीमित रखने के साथ ही ढाका में भारतीय उच्चायोग के साथ संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है।’

क्या है पूरा मामला ?

जून के अंत में छात्रों द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग के कारण विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ, लेकिन ढाका विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों और पुलिस तथा सरकार समर्थक कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों के बाद हिंसक हो गया।

सरकार द्वारा बल प्रयोग कर्फ्यू और इंटरनेट शटडाउन के जरिए प्रदर्शनों को दबाने की कोशिशें उल्टी साबित हुईं, जिससे और अधिक आक्रोश फैल गया और करीब 300 लोग मारे गए तथा सत्ता में उनके 15 साल के शासन को समाप्त करने की मांग उठने लगी। रविवार को प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा अधिकारियों के बीच देशभर में हुई झड़पों में करीब 100 लोग मारे गए।

कौन है सेना प्रमुख जिसने Bangladesh में किया तख्ता पलट, शेख हसीना को दिया था अल्टीमेटम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT