होम / Indian Navy: भारत ने यहां तैयार किया सबसे बड़ा नौसैनिक अड्डा, पाकिस्तान की उड़ी नींद

Indian Navy: भारत ने यहां तैयार किया सबसे बड़ा नौसैनिक अड्डा, पाकिस्तान की उड़ी नींद

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 12, 2024, 8:11 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Indian Navy:  इंडियन नेवी पश्चिमी तट पर स्वेज नहर के पूर्व में सबसे बड़ा नौसैनिक अड्डा बना रही है। इंडियन नेवी कारवार में अपनी क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से उन्नत कर रही है। यह रणनीतिक विस्तार से इस बेस पर नौसेना के सबसे बड़े युद्धपोत, 44,500 टन के INS विक्रमादित्य को भी डॉक कर सकता है।

1971 में झेलनी पड़ी थी परेशानी

पाकिस्तान के करीब स्थित, INS कदंबा भारतीय नौसेना को मुंबई में अपने पिछले मुख्य आधार की तुलना में अधिक परिचालन लचीलापन प्रदान करता है, जहां उसे भीड़भाड़ वाले शिपिंग लेन के कारण 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

यूरेशियन टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बेस, जो अब भारत की पहली जहाज-लिफ्ट सुविधा की सुविधा प्रदान करता है, डॉकिंग और अनडॉकिंग के लिए पनडुब्बियों और युद्धपोतों को कुशलतापूर्वक संभालने की अपनी क्षमता को बढ़ाता है

Tejashwi Yadav: पीएम मोदी के मटन बयान पर तेजस्वी का पलटवार, जानें क्या कहा

एडमिरल आर हरि कुमार ने क्या कहा?

एडमिरल आर हरि कुमार ने अपतटीय गश्ती जहाजों के लिए एक नए 350 मीटर लंबे घाट और उन्नत आवासीय आवास के उद्घाटन के दौरान इस स्थान के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे व्यस्त समुद्री मार्गों में से एक की निकटता, फिर भी पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता से सुरक्षित रूप से बाहर, हमारे अभियानों को सामरिक लाभ प्रदान करती है।”

महत्वपूर्ण नौसैनिक केंद्र बन जाएगा

बेस का गहरे पानी वाला बंदरगाह बड़े जहाजों की बर्थिंग की सुविधा प्रदान करता है, जो मुंबई और विशाखापत्तनम में अन्य नौसैनिक बंदरगाहों पर एक सीमा थी। प्रोजेक्ट सीबर्ड का चल रहा चरण II आईएनएस कदम्बा को 50 फ्रंटलाइन युद्धपोतों को समायोजित करने में सक्षम करेगा, जिससे यह एक महत्वपूर्ण नौसैनिक केंद्र बन जाएगा। यह विकास संभावित खतरों के खिलाफ अपने समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करते हुए, हिंद महासागर क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में अपनी उपस्थिति का दावा करने की भारत की व्यापक रणनीति का हिस्सा है।

Nirmala Sitharaman: निर्मला सीतारमण ने एम के स्टालिन पर बोला हमला, प्रवासी पक्षी वाले तंज पर जताया विरोध

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT