होम / India-US Dialogue: भारत अमेरिका मंत्रिस्तरीय बैठक का महत्व, विदेश विभाग ने जारी किया बयान

India-US Dialogue: भारत अमेरिका मंत्रिस्तरीय बैठक का महत्व, विदेश विभाग ने जारी किया बयान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 9, 2023, 5:48 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India-US Dialogue: भारत और अमेरिका के बीच शुक्रवार को होने वाली बैठक बेहद महत्वपूर्ण है जो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होनी है। जानकारी के लिए बता दें कि, दोनों देशों के बीच होने वाले इस बैठक में विदेश और रक्षा मंत्रियों की भागीदारी रहेगी। वहीं इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि, इस सप्ताह नई दिल्ली में होने वाली भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को और प्रगाढ़ करने पर केंद्रित होगी। इसके साथ ही ये भी बता दें कि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार यानी 10 नवंबर को अपने अमेरिकी समकक्षों रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मेजबानी करेंगे।

भारत के साथ अमेरिका की मजबूत साझेदारी

वहीं इस मामले को लेकर विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, भारत के साथ अमेरिका की मजबूत साझेदारी है। अमेरिकी रक्षा सचिव एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन के साथ 2+2 सुरक्षा वार्ता के लिए नई दिल्ली जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस वार्ता से दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग और साझेदारी को गहरा किया जाएगा। इसके अलावा कई विषयों पर चर्चा होगा। इसके बाद पटेल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि, इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान कुछ मुद्दे स्पष्ट रूप से उठाए गए थे। इसलिए दोनों अमेरिकी मंत्री दिल्ली में अपने समकक्षों के साथ इन विषयों पर सीधे बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।

व्हाइट हाउस का बयान

पटेल के बयान के बाद इस मामले पर व्हाइट हाउस ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। बुधवार को व्हाइट की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, भारत अमेरिका के लिए अहम रणनीतिक भागीदार है और यह नई दिल्ली को तय करना है कि मध्य पूर्व सहित दुनिया भर में किसी विशेष संकट या आकस्मिक स्थिति पर उनका रुख क्या होगा।

व्हाइट हाउस के प्रमुख अधिकारी जॉन किर्बी ने वॉशिंगन में मीडिया से बात करते हुए कहा, भारत हमारा एक प्रमुख रणनीतिक साझेदार है। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सभी ने इसे देखा था। किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा, हम इसे भारत सरकार और प्रधानमंत्री पर छोड़ते हैं कि वे दुनिया भर में किसी भी विशेष संकट या घटनाक्रम पर उनका रुख क्या होगा, जिसमें मध्य पूर्व भी शामिल है। किर्बी ने कहा कि हम हर दिन भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Spices: गर्मी के दिनों में होती पेट में तेज जलन, इन मसालों के उपयोग से रहेगी आपके शरीर में ठंडक-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: मनोज तिवारी बनाम कन्हैया कुमार समेत इन हाई वोल्टेज सीट पर कड़ा मुकाबला, आज होगा मतदान- Indianews
IPL 2024: राजस्थान को हरा SRH ने ली फाइनल में रॉयल एंट्री, रविवार को KKR से होगी भीड़ंत-Indianews
Lok Sabha Election Phase 6: मनोज तिवारी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, इन प्रमुख नेताओं की सीट पर आज मतदान- Indianews
UN: इजरायल की बढ़ी मुश्किलें, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने दिया ये सख्त आदेश-Indianews
Lok Sabha Election: दिन का अंत आतंकी धमाकों से होता…, सीएम योगी ने कांग्रेस-सपा पर बोला हमला-Indianews
Human trafficking: नौकरी का झांसा देकर कंबोडिया ले गए; कराते थे यह काम, आंध्र प्रदेश के 27 लोग घर लौटे- Indianews
ADVERTISEMENT