होम / IND vs AUS Test Series 2023: रवींद्र जडेजा की गेंदों का करे ऐसे सामना,शेन वॉटसन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दी खास सलाह

IND vs AUS Test Series 2023: रवींद्र जडेजा की गेंदों का करे ऐसे सामना,शेन वॉटसन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दी खास सलाह

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 6, 2023, 11:12 am IST

नागपुर।(Border-Gavaskar Trophy 2023)ऑस्ट्रेलिया कप्तान पेट कमिंस और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा दोनों ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी को नागपुर में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 2017 में जब आखिरी बार भारत में टेस्ट सीरीज खेली थी। उस समय रवींद्र जडेजा ने टीम के लिए कुल 25 विकेट चटकाए थे। कंगारू टीम इस बात को भलीभांति जानती है कि उसके लिए इस टेस्ट सीरीज में भारतीय फिरकी गेंदबाज रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़ा खतरा साबित होने वाले हैं। भारतीय पिचों पर इन दोनों ही स्पिन गेंदबाजों को खेलना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए सबसे ज्यादा खतरा रवींद्र जडेजा साबित होने वाले हैं। इसी को देखते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉट्सन ने कंगारू टीम के खिलाड़ियों को खासकर दाएं हाथ के बल्लेबाजों को जडेजा की गेंदबाजी का सामना कैसे किया जाए? टिप्स देते हुए दिखाई दे रहे हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाजों का, जडेजा  की गेंदों को खेलना मुश्किल

शेन वॉटसन के मुताबिक, जडेजा अपनी गेंदबाजी के दौरान विकेट पर सबसे ज्यादा अटैक करने की कोशिश करते हैं।  ऐसे में दाएं हाथ के बल्लेबाजों को उनकी गेंदों को खेलना थोड़ा मुश्किल होता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास इस समय मार्नश लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के रूप में दो शानदार दाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। वहीं स्टीव स्मिथ ने तो पिछली बार भारत में खेली गई टेस्ट सीरीज में 499 रन भी बनाए थे।

वॉटसन का ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों  को टिप्स

पूर्व दिग्ग्ज वॉटसन ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत में बताया कि रवींद्र जडेजा का सामना करने के दौरान यदि उनकी गेंद ज्यादा नहीं घूम रही है तो बल्लेबाजों के लिए खेलना आसान हो जाता है क्योंकि वह गेंद को तेज गति के साथ फेंकने के लिए जाने जाते हैं लेकिन यदि पिच से उन्हें थोड़ी बहुत मदद मिलती है तो वह बिल्कुल ही एक अलग गेंदबाज साबित होते हैं। वॉट्सन ने आगे कहा कि जडेजा की गेंदों के विरूद्ध एक बल्लेबाज होने के नाते आपको शुरू से ही बचने की नहीं बल्कि रन बनाने की कोशिश भी करनी चाहिए।

रोहित, राहुल, पुजारा, गिल और कोहली से बेहरीन प्रदर्शन की उम्मीद

आपको यहां बता दें कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के हिसाब से दोनों ही टीमों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। अगर भारत इस सीरीज को बड़े अंतर से जीतता है तो वह फाइनल में प्रवेश कर जाएगा और इसके लिए भारत का टॉप ऑर्डर से लेकर मिडिल ऑर्डर तक का चलना जरूरी है। फिर चाहे वो खुद कप्तान रोहित हों, किंग कोहली हों या न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले गिल हों। इसके साथ ही भारतीय गेंदबाजों को भी बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।

IND vs AUS: शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए ये होगी भारतीय टीम

IND: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा (फिटनेस पर निर्भर), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
Rishi Kapoor: चौथी पुण्यतिथि पर परिवार वालो ने किया याद, नीतू कपूर और रिद्धिमा कपूर ने शेयर की स्टोरी – Indianews
ADVERTISEMENT