होम / INDIA Vs Bharat Controversy: "क्या ISRO और IIT गुलामी का प्रतीक है?", कांग्रेस नेता गौरव गोगोई  का बीजेपी पर तंज

INDIA Vs Bharat Controversy: "क्या ISRO और IIT गुलामी का प्रतीक है?", कांग्रेस नेता गौरव गोगोई  का बीजेपी पर तंज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 5, 2023, 4:53 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), INDIA Vs Bharat Controversy: राष्ट्रपति भवन की तरफ से जी20 शिखर सम्मेलन में मेहमानों को रात्रिभोज आमंत्रण पत्र में “प्रेसीडेंट ऑफ भारत” लिखने पर पूरा विपक्ष भड़का हुआ है। इस मामले में विपक्षी तरह-तरह की प्रतिक्रिएं दे रहा है। इसी क्रम में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने  बीजेपी पर ISRO और IIT से जूड़े इंडिया नाम को लेकर बीजेपी पर जोरदार कटाक्ष किया है।

“क्या ISRO और IIT गुलामी का प्रतीक है?”

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई कहा कि ISRO ने जो चंद्रयान भेजा, वह गुलामी का प्रतीक है? ISRO, IIT में जो इंडिया है उसे बदलेंगे? क्या IIT गुलामी का प्रतीक है? उन्होने कहा, “INDIA गठबंधन का गठन होने के बाद बीजेपी के मन में नई नफरत जाग चुकी है। बीजेपी को 2014 से अब तक ‘इंडिया’ शब्द से कोई दिक्कत नहीं थी। उन्होंने कहा कि  यह लोगों का ध्यान असल मुद्दे से भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

“मोदी जी आप पर पूरा विश्व हस रहा है”

इसके अलावा कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने इस मुद्दे को लेकर पीएम मोदी को धेरने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि  PM मोदी को ‘इंडिया’ शब्द से दिक्कत हो गई है और वे बदलकर भारत कर रहे हैं। मोदी जी आप पर पूरा विश्व हस रहा है। आप हमसे, हमारे नेतृत्व, हमारी विचारधारा से नफरत करते हैं हमें कोई दिक्कत नहीं लेकिन इंडिया, भारतीयों से नफरत मत करिये।

बता दें कि 18 जूलाई को कार्नाटक के बैंगलोरु में की गई 26 विपक्षी दलों की दूसरी बैठक में गठबंधन का नाम इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस यानि I.N.D.I.A रखा गया। विपक्षी गठबंधन के इस नाम के बाद बीजेपी लगातार भारत नाम पर फोकस रखते हुए इंडिया नाम को उपनिवेशवाद का संकेत बता रही है। हालांकि विपक्षी मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसी सरकार की योजनाओं को लेकर बीजेपी पर पलटवार करने में लगी है।

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT