होम / Monsoon Alert: पूरी दिल्ली हो गई पानी-पानी, उत्तराखंड में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

Monsoon Alert: पूरी दिल्ली हो गई पानी-पानी, उत्तराखंड में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 13, 2024, 7:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India Weather Today: अगले चार दिनों में भारत के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है, उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी है और अन्य राज्यों में मौसम की खराब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मध्य उत्तर प्रदेश पर बना दबाव धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है और अगले कुछ दिनों में उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत के कई इलाकों में व्यापक बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान समेत उत्तर भारत के अन्य इलाकों में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश देखने को मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर में भीषण जलभराव

इस बीच, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में भीषण जलभराव हो गया।राजधानी और नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।स्थानीय मौसम विभाग, दिल्ली के अनुसार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत कई इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लगातार बारिश के कारण क्षेत्र के कई हिस्सों में जलभराव और यातायात धीमा होने की चेतावनी दी है।

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश की संभावना

उत्तराखंड में 13 सितंबर को अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। राज्य में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, जिससे भूस्खलन और बाढ़ आ सकती है। राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश भी हाई अलर्ट पर है, जहां 13 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। IMD ने इस क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मध्य भारत के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 13 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है, और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 16 और 17 सितंबर को ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है। सप्ताह के दौरान कोंकण, गोवा और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में ऑरेंज अलर्ट

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में 13 और 14 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि असम, मणिपुर और मिजोरम के अलग-अलग इलाकों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी।

गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 13 से 14 सितंबर तक विशेष रूप से तीव्र वर्षा होगी, और झारखंड में 14 से 15 सितंबर तक इसका असर रहने की संभावना है। बिहार और क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भी पूरे सप्ताह छिटपुट बारिश होगी।

दक्षिण भारत में मध्यम वर्षा होगी

दक्षिण में, तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी, जबकि केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

सुहागरात से पहले लड़कियां कर रही हैं ये खतरनाक काम, छिपा रही हैं सच्चाई! सच जानकर पकड़ लेंगे माथा

मुंबई का मौसम पूर्वानुमान

13 सितंबर को मुंबई और उपनगरों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मुंबई में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

कौन कर रहा इस ताकतवर देश को अंदर से दहलाने की साजिश? मिली बम की धमकी  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT